Omicron New Guideline

Omicron New Guideline: Omicron पर WHO के बयान के बाद Home isolation और Oxygen level को लेकर नियम बदले

Omicron New Guideline: Omicron पर WHO के बयान के बाद केंद्र सरकार ने Home isolation और Blood Oxygen level को लेकर बड़ा बदलाव करते हुए New Guidelines जारी कर दिए हैं.

देश और दुनिया में  Covid-19  के नए वैरिएंट Omicron मामले बढ़ते जा रहे हैं. WHO नेओमी क्रोम को लेकर एक बार फिर से अपनी वही पुरानी बात दोहराई है कि ओमीक्रोम बेहद खतरनाक नहीं है लेकिन इसे साधारण भी नहीं समझा जा सकता है साथ ही WHO ने ये भी कहा है कि ओमिक्रोन के कारण हेल्त्थ्थ  सेक्टर पर अधिक भार आ गया है और यह अभी और बढ सकता है.

भारत में भी corona के मामले एक बार फिर से बेहद तेजी से बढ़ने लगे हैं और इसमें 55 से 60% तक मामलों में ओमी क्रोम का संक्रमण पाया जा रहा है.

इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि ज्यादातर मामलों में कोई गंभीर लक्षण नहीं है इसलिए सरकार ने Home Isolation और ऑक्सीजन लेवल को लेकर अपनी नई गाइडलाइन जारी कर दी है.

सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार अब होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए दिनों की संख्या कम कर दी गई है.

पहले जहां कोरोना संक्रमित जिन्हें की साधारण लक्षण या फिर कोई लक्षण नहीं पाए जाने पर 14 दिनों के लिए होम आइसोलेशन में रहना होता था अब उसे घटाकर आधा यानी 7 दिन कर दिया गया है.

corona की पुनः जांच कराने की भी जरूरत नहीं: यहां एक बात और ध्यान रखने योग्य है कि अब अगर संक्रमित व्यक्ति को लगातार तीन दिनों तक बुखार नहीं आता है तो उसे 7 दिनों की मियाद पूरी होने पर corona की पुनः जांच कराने की भी जरूरत नहीं है.

ऑक्सीजन लेवल को लेकर नया नियम: Corona संक्रमित व्यक्ति में ऑक्सीजन सैचुरेशन की जांच करना बेहद ही अनिवार्य माना जाता है और सरकारी गाइडलाइन में भी इसे 1 घंटे में कम से कम 3 बार जांच करने के लिए कहा जाता है.

वर्तमान व्यवस्था में जब ऑक्सीजन लेवल 94% से कम होता है तो मरीज को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ती है और 94% से अधिक या 94% पाए जाने पर इसे ठीक माना जाता है.

ऑक्सीजन सैचुरेशन को लेकर सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है अब corona संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन लेवल को 94% से घटाकर 93% कर दिया गया है.

सरकार ने जो यह निर्णय लिया है निश्चित रूप से इसका वैज्ञानिक आधार होगा और इससे एक फायदा तो जरूर मिलेगा कि लोगों को अनावश्यक ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए भागदौड़ नहीं करनी होगी.

मालूम हो कि देश में बीते 24 घंटे में 100000 से भी अधिक corona संक्रमित पाए गए हैं जिसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में संक्रमितों  की संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है और ऑक्सीजन की भी जरूरत पड़ने की संभावना है.

होम आइसोलेशन के दिनों की गिनती: बताते चलें कि होम आइसोलेशन के दिनों की गिनती जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आने वाले दिन से की जाएगी. इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपकी corona रिपोर्ट 7 जनवरी को पॉजिटिव आई है तो आप 15 जनवरी से होम आइसोलेशन से बाहर आ सकते हैं.

आइसोलेशन के लिए दिनों की संख्या घटाने वाले देशों में सिर्फ एक भारत ही नहीं है बल्कि इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन ने भी होम आइसोलेशन की मियाद कम कर दिए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) का ताजा बयान: विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के ताजा बयान के अनुसार ओमी क्रोम को डेल्टा वैरीअंट से कमजोर बोला गया है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार ओमी क्रोम तेजी से फैलता जरूर है लेकिन इससे उत्पन्न खतरे  कम हैं.

साथ ही WHO ने यह भी कहा कि Omicron को हलके में नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि ओमिक्रोन के अब जो मामले सामने आ रहे हैं उसके कारण लोगोंं को अ‍स्पताल में भर्ती भी किया जा रहा है और साथ ही लोगों की मौत भी हो रही है.

देश में corona के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकतर राज्यों में जहां-जहां मामले बढ़ रहे हैं वहां नाइट कर्फ्यू( Night Curfew) वीकेंड कर्फ्यू( Weekend Curfew) जैसे एहतियात की शुरुआत कर दी गई है.

खबर देश की राजधानी Delhi  राजधानी दिल्ली  में  weekend curfew  की शुरुआत कल से यानी 8 जनवरी से हो रही है. मालूम हो कि दिल्ली में पहले से ही रात्रि 10:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू की व्यवस्था है.

photo 2022 01 06 10 38 49

इस प्रकार दिल्ली में शुक्रवार रात 10:00 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा, जिसमें सरकार के अनुसार आवश्यक सेवाओं की इजाजत दी जाएगी लेकिन अभी सरकार ने इसको लेकर कोई वृहत गाइडलाइन जारी नहीं की है.

Subscribe The Bharat Bandhu for more updates…