NSE Chitra Ram Krishna

NSE की पूर्व चीफ Chitra Ram Krishna की मुश्किलें बढ़ी CBI ने जारी किया Look Out Circular

NSE के पूर्व चीफ Chitra Ramkrishna पर CBI का शिकंजा देश छोड़ने पर पाबंदी Look Out Circular(LOC) जारी रहस्यमई Yogi को लेकर पूछताछ

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) की पूर्व चीफ चित्रा रामकृष्णा(Chitra Ramkrishna) की मुश्किलें बढ़ती जा रही है. रहस्यमई बाबा को लेकर चर्चा में आई चित्रा रामकृष्णा पर आरोप है कि उन्होंने NSE से संबंधित गोपनीय जानकारियों को हिमालय में रहने वाले रहस्यमई बाबा के साथ साझा किया था.

चित्रा रामकृष्ण(Chitra Ramkrishna) पर आरोप है कि वह किसी भी फैसले को लेने से पहले एक रहस्यमई बाबा से सहमति लेती थी और उन्हीं की सहमति पर सारे काम करती थी.

आखिर यह रहस्यमई बाबा कौन हैं और देश की प्रतिष्ठित कंपनी के बड़े-बड़े पदाधिकारियों को अपने इशारों पर इस बाबा ने कैसे नचाया, इन प्रश्नों के जवाब को ढूंढने के लिए अब देश की बड़ी जांच एजेंसीयां सामने आ गई है.

आज इसी संबंध में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) की पूर्व चीफ चित्रा रामकृष्ण से CBI ने पूछताछ की. आज की पूछताछ को-लोकेशन(Co-Location Service) से संबंधित है.आज की पूछताछ के बाद CBI ने चित्रा राम कृष्णा के साथ-साथ रवि नरेन और आनंद सुब्रमण्यम के खिलाफ लुक आउट नोटिस(Look Out Circular) जारी कर दिया है. सीधे शब्दों में कहें तो अब ये लोग बिना इजाजत  विदेश नहीं जा सकेंगे.

बताते चलें कि को-लोकेशन(Co-Location) सुविधा NSE ने अपने कुछ खास ग्राहकों को उपलब्ध कराई थी. जिसके जरिए कुछ खास लोगों को शेयर बाजार(Share Market) में कारोबार की सुविधा कुछ सेकंड पहले ही दे दी जाती थी.

आप और हम सभी जानते हैं कि शेयर बाजार में किसी भी बात की जानकारी कुछ सेकंड पहले अगर मिल जाए तो यह कितनी बड़ी बात होती है. इसी को-लोकेशन सर्विस(Co-Location Service) को लेकर साल 2010-2011 में SEBI ने NSE पर तगड़ा जुर्माना लगाया था.

SEBI ने पाया था कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) ने को-लोकेशन सुविधा के द्वारा गलत तरीके से लाभ कमाया था और यह कोई छोटा-मोटा लाभ नहीं था बल्कि पूरे 624 करोड़ का मुनाफा था.

सेबी(SEBI) ने इसको लेकर साल 2019 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) पर 625 करोड़  रुपए का जुर्माना भी लगाया था, इसके साथ ही SEBI ने NSE पर यह प्रतिबंध भी लगाया गया था कि वह अगले 6 महीने तक बाजार से पैसा नहीं जुटा सकता.