UP Madarsa

National Anthem Made Compulsory in UP Madarsa: यूपी के मदरसों में गाना होगा राष्ट्रगान नए नियम लागू तो वहीं MP में कक्षा में नवाज पढ़ने पर बवाल

National Anthem Made Compulsory in UP Madarsa:उत्तर प्रदेश के मदरसों के लिए राष्ट्रगान को अनिवार्य बना दिया गया है तो दूसरी तरफ मध्यप्रदेश(MP) में एक छात्रा द्वारा क्लास रूम में नवाज पढ़ने को लेकर हिंदू संगठनों ने जताया विरोध

उत्तर प्रदेश के मदरसों  से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. UP के मदरसों में अब कक्षा की शुरुआत राष्ट्रगान(National Anthem) के साथ होगी, इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने मदरसों में कक्षा शुरू होने से पहले राष्ट्रगान को गाना अनिवार्य करने वाला नियम पारित कर दिया है.

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड की बैठक बोर्ड के अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें राष्ट्रगान को अनिवार्य करने के साथ-साथ शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में भी नए नियम बनाए गए.

अब उत्तर प्रदेश के मदरसा में शिक्षकों की भर्ती MTET के तहत आयोजित परीक्षाओं के द्वारा की जाएगी. MTET को TET की तर्ज पर अपनाया गया है. अक्सर मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठते रहे हैं, इस प्रकार की भर्ती प्रक्रिया के बाद मदरसों को अच्छे शिक्षक मिलने की उम्मीद है.

दूसरी तरफ मध्य प्रदेश(MP) के सागर विश्वविद्यालय से एक बड़ी खबर सामने आई है जिसके कारण वहां तनाव का माहौल पैदा हो गया है. मामला कक्षा में नवाज पढ़ने से जुड़ा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सागर विश्वविद्यालय की एक छात्रा कक्षा में नमाज पढ़ रही थी, उसी वक्त किसी ने उसका वीडियो बना लिया और इस वीडियो को वायरल होने के बाद हिंदूवादी संगठन और इससे जुड़े छात्र इस घटना को लेकर कैंपस में विरोध प्रदर्शन करने लगे.

वहीं जब इस घटना की जानकारी यूनिवर्सिटी प्रशासन को मिली तो यूनिवर्सिटी द्वारा इस मामले को गंभीरता से लिया गया. यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि किसी भी प्रकार के धार्मिक कार्य को कक्षा में करने की इजाजत नहीं दी जा सकती, इससे माहौल खराब हो सकता है.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी बताया है कि नमाज पढ़ने के संबंध में जांच की जा रही है और इसके लिए एक कमेटी भी बना दी गई है. अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे निश्चित तौर पर कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा.

Breaking News:

PM Garib Kalyan Yojana: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार अगले 6 महीने तक देश के गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन, 31 मार्च को खत्म हो रही थी मियाद.. इस योजना के तहत गरीबों को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल तथा महीने में 1 किलो चना दिया जाता है.

Subscribe “The Bharat Bandhu” For Latest News Updates..