Mask Free

Mask Free Maharashtra: महाराष्ट्र जल्द ही बन सकता है Mask Free State महाराष्ट्र सरकार कर रही है विचार

Mask Free Maharashtra: corona के घटते संक्रमण को देखते हुए जल्द ही महाराष्ट्र में मास्क की अनिवार्यता हो सकती है समाप्त और बन सकता है पहला Mask Free State

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आ रही है जिस कारण corona के बढ़ते मामलों के दौरान लगाई गई पाबंदियों को अब धीरे-धीरे कम किया जा रहा है.

बताते चलें कि महाराष्ट्र में दैनिक मामलों में तेजी से कमी आई है. बीते बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र में 1000 से कुछ ज्यादा मामले सामने आए और corona की पॉजिटिविटी रेट घटकर 1%  हो गई.

मामलों में कमी को देखते हुए सरकार का कहना है कि अब corona को लेकर कड़े नियमों की ज्यादा आवश्यकता नहीं है लेकिन सरकार का यह भी कहना है कि इसका यह मतलब नहीं की लोग लापरवाह होने लग जाएं.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह बतलाया कि कैबिनेट की मीटिंग में महाराष्ट्र को मास्क फ्री (Mask Free Maharashtra) करने पर बातचीत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार महाराष्ट्र को कैसे मास्क फ्री किया जाए इसके लिए कौन कौन सी सावधानियां बरती जाए इस संबंध में जल्द ही विशेषज्ञों से बातचीत की जाएगी. उन्होंने यह्भी  कहा कि हमने  इस मामले को लेकर  कोविड-19 टास्क फोर्स से भी राय मांगी है.

इस बीच BMC कमिश्नर ने यह जानकारी दी कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई की स्थिति भी अब बेहतर हो रही है. उन्होंने कहा कि अन्य मेट्रोपॉलिटन सिटीज(Metropolitan Cities) कि अगर मुंबई से तुलना करें तो मुंबई में कोविड-19 की तीसरी लहर के दौरान बहुत ही कम मौतें हुई है.

बीएमसी कमिश्नर इकबाल चहल ने बतलाया कि तीसरी लहर के दौरान अभी तक मुंबई में 2.85 लाख नए मामले सामने आए हैं जबकि मरने वालों की संख्या 312 रही.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा उन जिलों में जहां 90% तक वैक्सीनेशन(First Dose) की प्रक्रिया पूरी हो गई है वहां कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों में 1 फरवरी 2022 से ही ढील देने की शुरुआत की जा चुकी है.

महाराष्ट्र में 1 फरवरी से स्विमिंग पूल वाटर पार्क स्पा सलून इत्यादि को 50% क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दे दी गई है. सरकार के रवैया से अब ऐसा लग रहा है कि अगर corona के नए मामलों में इसी प्रकार से कमी आती रही तो जल्द ही महाराष्ट्र को पूरी तरह से अनलॉक कर दिया जाएगा.