The Bharat Bandhu

KABUL AIRPORT BOMB BLAST: अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट के पास बम धमाके में कई अमेरिकी नागरिक मारे गए

काबुल एयरपोर्ट (KABUL AIRPORT) जो अभी भी तालिबानी कब्जे से मुक्त है वहां आज दिल दहला देने वाली घटना हुई है.

एयरपोर्ट के समीप लगातार दो बम धमाके हुए इसकी जानकारी पेंटागन(Pentagon) के प्रवक्ता जॉन किर्बी(john Kirby) ने ट्विटर के माध्यम से दी है.

अपने ट्वीट में पेंटागन के प्रवक्ता ने बताया कि काबुल एयरपोर्ट के पास हुए बम धमाकों की हम पुष्टि करते हैं यह धमाके एबी गेट के आस पास हुए हैं.

जॉन कैरी ने यह तो माना है कि लोगों की मौत हुई है लेकिन इनकी संख्या कितनी है इसके बारे में उन्होंने खबर लिखे जाने तक कोई जानकारी नहीं दी है.

उन्होंने अपने ट्वीट के माध्यम से बताया कि जो भी अपडेट होंगे उसे तुरंत जारी किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बम धमाके उस क्षेत्र में हुए हैं जहां भारी संख्या में अफगान शरणार्थी ठहरे हुए हैं. इस धमाके में कम से कम 80 लोगों की मौत हुई है जिसमें 13 अमेरिकन सोल्जर भी शामिल हैं.

हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है. वहीं इस हमले के बाद वर्तमान में अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज तालिबान ने कड़े शब्दों में कहां है कि जितनी जल्दी हो सके अमेरिका अफगानिस्तान को खाली कर दें, क्योंकि हम नहीं चाहते कि ऐसे हादसे और भी हों.

इस हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ने एक कड़ा संदेश जारी किया है जॉय वाइडन ने कहा है हम किसी भी आतंकवादी घटना से नहीं डरेंगे और हम उन आतंकवादियों को जिन्होंने हमला किया है उन्हें ढूंढ कर मारेंगे साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि इन हमलों से हम पीछे हटने वाले नहीं हैं और अमेरिकियों को वहां से निकालने का कार्यक्रम जारी रहेगा.

इस हमले के बाद अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया था. नालों में लाशें पड़ी थी जो लोग कल तक जाने के इंतजार में थे वही लोग हाथ गाड़ी में घायलों को  और हमले में मारे गए लोगों की लाशों को लेकर यहां वहां भाग रहे थे.

अभी तक अमेरिका ने एक लाख से भी अधिक लोगों को रेस्क्यू कर लिया है.

इस घटना को लेकर ब्रिटेन ने चिंता जाहिर की है साथ ही भारत ने भी इस घटना की निंदा की है.

Live updates .. के लिए जुड़े रहें हमारे साथ..

देश