Jharkhand Ranchi Violence

Jharkhand Ranchi Violence Over Nupur Sharma Statement: झारखंड की राजधानी रांची में जुमे की नमाज के बाद उपद्रवी तत्वों द्वारा महावीर मंदिर पर हमला, 3000 से भी अधिक दुकानें बंद, कई पुलिसकर्मी घायल

Jharkhand Ranchi Violence Over Nupur Sharma Statement: झारखंड रांची में नूपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर हिंसक प्रदर्शन, महावीर मंदिर पर पत्थरबाजी, पुलिस द्वारा कई राउंड हवाई फायरिंग, कड़ी निगरानी के बावजूद हिंसक घटना को लेकर पुलिस प्रशासन पर सवालिया निशान

नूपुर शर्मा(Nupur Sharma) को लेकर विरोध प्रदर्शन की आग यूपी से झारखंड तक पहुंच चुकी है. आज झारखंड की राजधानी रांची से हिंसा की बड़ी घटना सामने आई है (Jharkhand Ranchi Violence On Nupur Sharma). जहां जुमे की नमाज के बाद उग्र प्रदर्शन किए गए. इस उग्र प्रदर्शन में सभी उम्र के लोग शामिल थे.

Jharkhand Ranchi Violence over nupur sharma statement

मामला तब और ज्यादा बिगड़ गया जब महावीर मंदिर पर पत्थरबाजी(Stone Pelting On Mahavir Temple Ranchi) की गई. जुमे की नमाज के बाद अचानक से भीड़ उग्र हो गई. कई लोग पत्थरों से बचने के लिए पास के महावीर मंदिर की ओर भाग़े लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार प्रदर्शनकारियों द्वारा महावीर मंदिर पर भी पत्थर बरसाए जाने लगे.

महावीर मंदिर पर पत्थर बरसाए जाने की घटना के तुरंत बाद ही कई हिंदू संगठन बीच सड़क पर उतर आए. मामले को बिगड़ता देख पुलिस प्रशासन ने भी सख्ती दिखाई और आंसू गैस के गोले सहित हवाई फायरिंग भी की.

 

रांची में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान कई लोगों के घायल होने की सूचना है. जिसमें कि कई पुलिसकर्मी भी शामिल हैंं. प्रदर्शनकारियों ने एक विधायक की गाड़ी के भी शीशे तोड़ दिए. प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस को कई राउंड हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी. कहीं-कहीं पुलिसकर्मियों द्वारा अपने आला अधिकारियों से मदद की गुहार लगाते हुए अतिरिक्त पुलिस बल भेजने की बात भी सामने आई है.

प्रारंंभिक रिपोर्ट के अनुसार  11 पुलिस कर्मी और 12 प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं.

इन सबके बीच यक्ष प्रश्न यह है कि जब पुलिस को इस विरोध प्रदर्शन की सूचना पहले से ही थी तो फिर इस प्रकार की घटना कैसे संभव हो पाई. क्योंकि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कल ही इस प्रदर्शन को लेकर बैठक की गई थी और इस बैठक में ही प्रदर्शन की रूपरेखा को तैयार किया गया था. सुबह से मस्जिद के आसपास की दुकानें बंद करा दी गई थी.

वहीं देश की राजधानी दिल्ली(Delhi Jama Masjid Protest) में भी आज जमा मस्जिद के बाहर जुमे की नमाज के बाद नूपुर शर्मा(Nupur Sharma) के विरोध में जमकर प्रदर्शन हुए. लेकिन प्रदर्शनकारियों की पहचान को लेकर जामा मस्जिद के इमाम ने पल्ला झाड़ लिया है. जामा मस्जिद के इमाम का कहना है कि हम इन प्रदर्शनकारियों को नहीं पहचानते. मालूम हो कि आज जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए 1.5 हजार के करीब नमाजी जमा हुए थे.