The Bharat Bandhu

IND vs ENG पांच मैचों की श्रृंखला में INDIA ने मेज़बान ENGLAND को चौथे टेस्ट मैच में शिकस्त देकर वर्तमान सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है, WTC रैंकिंग में इस जीत के साथ ही फिर भारत बना नंबर वन

IND vs ENG: पांच मैचों की श्रृंखला में INDIA ने OVAL में  खेले गए चौथे टेस्ट मैच में मेजबान ENGLAND को 157 रनों से हराकर 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है. जसप्रीत बुमराह(Jasprit Bumrah) ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया

इंग्लैंड के ओवल में खेले गए IND vs ENG  क्रिकेट टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर भारत(INDIA) ने सीरीज में वापसी कर ली है. इंग्लैंड(ENGLAND) को 157 रनों से हराकर उसके टेस्ट श्रृंखला(TEST SERIES) पर कब्जा करने के अरमानों पर पानी फेर दिया है.

अब भारत(INDIA) इस सीरीज में 2-1 से आगे हो गया है. इस बढ़त से भारत को सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि अगर इस श्रृंखला  के  अंतिम  मैच  में ENGLAND को जीत मिल भी जाती है तो भी वह सीरीज नहीं जीत पाएगा.

भारतीय टीम ने ओवल के ग्राउंड पर इंग्लैंड के सामने 368 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन मेजबान टीम मात्र 210 रनों पर ही सिमट गई.

भारतीय  क्रिकेट टीम की इस जीत में जसप्रीत बुमराह(Jasprit Bumrah)  का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे तेजी से 100 विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी बने Jasprit Bumrah

इंग्लैंड में मिली इस जीत ने बहुत से रिकॉर्ड बनाए हैं उसमें से एक रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम भी रहा. बुमराह अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं. बुमराह ने कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

बुमराह ने 100 विकेट 24 टेस्ट मैचों में हासिल किए हैं, जबकि कपिल देव ने इसके लिए 25 टेस्ट मैच खेले थे.वहीं  इस क्रम में इरफान पठान और मोहम्मद शामी तीसरे और चौथे स्थान पर हैं.

50 साल बाद OVAL में यह भारत की पहली जीत है

साल 1971 के बाद भारतीय टीम कभी भी इंग्लैंड के ओवल में जीत दर्ज नहीं कर पाई थी.इस कारण 50 साल बाद यह जीत ऐतिहासिक है.

भारतीय टीम ने ओवल के ग्राउंड पर1971 में इंग्लैंड को  1-0 से हराया था. टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में ओवल के मैदान पर यह पहली और आखिरी जीत थी.

WTC RANKING में पिछड़ने के बाद फिर से भारत बना नंबर वन

WTC यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, इसकी ताजा रैंकिंग में ओवल में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के कारण भारत ने एक बार फिर से नंबर वन पोजीशन हासिल कर लिया है.

इससे पहले तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड से हारने के कारण भारत तीसरे पोजीशन पर आ गया था. तीसरे टेस्ट में भारत 76 रनों से हार गया था. जिस कारण भारत को रैंकिंग में तगड़ा झटका लगा था और भारत तीसरे पायदान पर सरक गया था.

वर्तमान में भारत 26 अंकों के साथ नंबर 1 पोजीशन काबिज है. वहीं पाकिस्तान और वेस्टइंडीज दोनों ही टीमें 12 अंकों के साथ दूसरे पोजीशन पर हैं.

अगर बात इंग्लैंड क्रिकेट टीम की करें तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है.

WTC की यह रैंकिंग कोई स्थाई रैंकिंग नहीं है, 2021 से 2023 तक इसमें निरंतर बदलाव देखने को मिलते रहेंगे.

2021 से 2023 तक खेले गए टेस्ट मैचों में जो भी टीम जैसा प्रदर्शन करेगी, उसकी रैंकिंग में उसी अनुसार बढ़ोतरी या गिरावट दर्ज की जाती रहेगी.

देश