PBKS VS RR IPL 2021

IPL 2021: RAJASTHAN ROYALS पर PUNJAB के शेर भारी,14वें सीजन के चौथे मैच में PBKS ने RR को 4 रनों से हराया

IPL 2021 का चौथा मैच PBKS और RAJSTHAN ROYALS के बीच MUMBAI के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. यहाँ की पिच सपाट होने के कारण बल्लेबाजों के लिये मददगार रहती है और टीमों से ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की उम्मीद रहती है, इस मैच मेंं दोनो टीमोंं ने दर्शकों के उम्मीद को टूटने नही दिया. यह मुकाबला अंत तक रोमांच से भरा रहा. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन जो इस मैच से IPL में पहली बार कप्तानी कर रहे थे.टॉस जीत कर पंजाब किंग्स को बल्लेबाजी का न्योता दिया, आमतौर पर हर टीम ऐसे पिच पर टॉस जीत कर बाद में बल्लेबाजी करना ही पसंद करती है.

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स की तरफ से पारी की शुरुवात कप्तान के. एल. राहुल और मयंक अग्रवाल ने की. दोनों ही बल्लेबाजों ने शुरु से ही तेजी से रन बनाये लेकिन राजस्थान रॉयल्स की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे चेतन सकारिया ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल को 14 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया.इसके बाद आये क्रिस गेल ने के.एल राहुल के साथ मिलकर पारी आगे बढ़ाई, पावर प्ले खत्म होने तक पंजाब किंग्स ने एक विकेट खोकर 46 रन बनाये. पावर प्ले खत्म होने के बाद क्रिस गेल ने तेज खेलना शुरु किया और दुसरे छोर से राहुल उनका साथ दे रहे थे. गेल की पारी का अंत 10वें ओवर में रियान पराग ने किया, गेल ने 28 गेंदो में चार चौकोंं और 2 छक्को की मदद से 40 बनाये और 10 ओवर खत्म होने तक पंजाब की टीम क स्कोर 89 तक पहुंच गया था.

चौथे नबंर पर आये दीपक हुड्डा ने अपनी बल्लेबाजी से राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों की खूब धूलाई की,उन्होंने 13वें ओवर में शिवम दूबे को 2 छक्के जड़े इसी ओवर में के.एल.राहुल ने भी छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया, अगले ही ओवर में हुड्डा ने श्रेयश गोपाल को भी 3 छक्के जड़े. हुड्डा ने 28 गेंदोंं में  64 रन बनाये उनकी इस पारी में 4 चौके और 6 छक्के शामिल थे, हुड्डा 18वें ओवर में क्रिस मॉरिस कि गेंद पर आउट हुये तब  टीम का स्कोर 194 तक पहुँच चुका था, इसी ओवर में निकोलस पूरन बिना खाता खोले ही आउट हो गये.

के.एल.राहुल ने एक बार फिर से कप्तानी पारी खेली और आखिरी ओवर में चेतन सकारिया की गेंद पर आउट हुये उन्होंंने 7 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 91 रन बनाये. सकारिया ने आखिरी गेंद पर रिचर्ड्सन का विकेट भी अपने नाम किया.पंजाब किंग्स ने 20 ओवरों मेंं 6 विकेट खोकर 221 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

पंजाब किंग्स के 221 रनों के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम पूरे 20 ओवर खेलने के बाद भी मात्र 217 रन ही बना सकी और अपने 7 विकेट भी गंवा दिए. विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान कि शुरुआत अच्छी नहीं रही मो. शमी ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज़ बेन स्टोक्स को बिन खाता खोले ही चलता कर अपनी टीम को एक बड़ी सफल्ता दिलाई, चौथे ही ओवर में मनन वोहरा भी 12 के निजी स्कोर पर अर्शदीप का शिकार हुए.  राजस्थान रॉयल की तरफ से कप्तान संजू सैमसन ने एक बेहतरीन पारी खेली और बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में शतक जड़ा सैमसंन ने 119 रनों का स्कोर मात्र 63 गेंदों में खड़ा किया.

सैमसंन का यह शतक राजस्थान रॉयल्स को जीत की बाउंड्री पार नहीं करा सका जब टीम को आखरी बॉल में 5 रन चाहिए थे तभी सैमसंन ने छक्का लगाने की कोशिश में अपने विकेट को गवा दिया इस प्रकार कप्तान सैमसंन का शतक उनकी व्यक्तिगत उपलब्धि बन कर रह गई और पंजाब के शेरों के हाथों राजस्थान रॉयल्स की टीम को हार का सामना करना पड़ा. सैमसन को इस बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.