Gorakhpur

क्या Gorakhpur से होगा UP का अगला CM, गोरखपुर से Yogi Adityanath लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

गोरखपुर(Gorakhpur) से Yogi Adityanath लड़ेंगे UP विधानसभा का चुनाव, अयोध्या मथुरा समेत अन्य अटकलों पर विराम

उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से चुनावी मैदान में उतरेंगे इस बात की आधिकारिक पुष्टि हो गई है.

भाजपा ने आज 107 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. नामों की घोषणा करने वाली समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के गृह मंत्री अमित शाह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा अध्यक्ष के रूप में जगत प्रकाश नड्डा शामिल थे.

जहां योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे वहीं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री जिनका ताल्लुक पिछड़ी जाति से है स्वामी प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमाएंगे.

पहले यह  अटकलें थी  कि  योगी आदित्यनाथ अयोध्या या फिर मथुरा से चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन आज की घोषणा होने के बाद इन सभी अटकलों पर विराम लग गया है.

मालूम हो कि गोरखपुर में छठे चरण में चुनाव होगा तो वहीं सिराथू जहां से स्वामी प्रसाद मौर्य चुनावी मैदान में हैं सातवें चरण में वोटिंग होगी.

छठे चरण में चुनाव होने से योगी आदित्यनाथ को चुनाव प्रचार करने का ज्यादा मौका मिल पाएगा, हो सकता है चुनावी समितियों ने इस कारण भी योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर विधानसभा क्षेत्र का चयन किया हो.

वैसे भी अयोध्या और मथुरा के मुकाबले गोरखपुर विधानसभा सीट योगी आदित्यनाथ के लिए ज्यादा उपयुक्त है. क्योंकि योगी आदित्यनाथ पिछले कई वर्षों से लोकसभा में गोरखपुर का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं.

साथ ही इस बार गोरखपुर में विकास कार्यों पर खास ध्यान दिया गया है, जैसे कि गोरखपुर में एम्स की स्थापना इत्यादि.

इन सभी कारणों से योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. साथ ही बीजेपी भी अपने मुख्यमंत्री को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती थी इसलिए भी शायद उन्हें गोरखपुर की सीट दी गई.

गौरतलब है कि यूपी में चुनाव आयोग ने 7 चरणों में मतदान कराने की घोषणा की है. पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा तो वहीं आखरी यानी सातवें चरण के लिए 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

प्रमुख चेहरे जिन्हें दिखाया गया बाहर का रास्ता:

आगरा ग्रामीण से हेमलता दिवाकर की जगह पर बेबी रानी मौर्य को चुनाव उतारा जाएगा. मालूम हो कि बेबी रानी मौर्य उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं.

वहीं कई और बड़े नाम हैं जिनको इस बार टिकट से महरूम रहना पड़ा. बरेली कैंट से राजेश अग्रवाल तो वहीं गोरखपुर से राधा मोहन अग्रवाल, अलीगढ़ से ठाकुर दलवीर सिंह, फतेहाबाद से जितेंद्र शर्मा, फतेहपुर सीकरी से चौधरी उदयभान सिंह, खेरागढ़ से महेश गोयल ,मेरठ कैंट से सत्य प्रकाश अग्रवाल इत्यादि के नाम शामिल हैं

प्रथम चरण में यानी 7 फरवरी को जिन प्रमुख विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे उनके नाम शामली, Budhana, muzaffarnagar, सरधना, हस्तिनापुर, किठौर, मेरठ कैंट, मेरठ मेरठ दक्षिण, बागपत, साहिबाबाद,  गाजियाबाद मोदीनगर,  Noida, Dadri, जेवर, आगरा, आगरा कैंट आगरा दक्षिण आगरा उत्तर और आगरा ग्रामीण इत्यादि विधानसभा क्षेत्र शामिल है.

वहीं मथुरा विधानसभा के लिए भी पहले चरण में ही मतदान कराए जाएंगे,  मथुरा से श्रीकांत शर्मा चुनावी मैदान में हैं.

अगर कैराना की बात करें तो कैराना से श्रीमती मृ़ंगाका सिं को बीजेपी का उम्मीदवार बनाया गया है तो वहीं शामली से तेजेंद्र सिंह निर्वाल का उम्मीदवार के रूप में चयन किया गया है.