DA Hike

Good News DA Hike By 3%: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3% की वृद्धि, जनवरी से ही मिलेगा बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ

Good News DA Hike By 3%: महंगाई भत्ता(DA) बढ़ने से लगभग सवा लाख केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ, DA को 31 से बढ़ाकर 34% कर दिया गया है, जनवरी 2022 से ही मिलेगा लाभ लेकिन इस वृद्धी के बाद अधिक आयकर(Income Tax) का करना होगा भुगतान

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों(Central Employees) के लिए महंगाई भत्ते(DA) में 3% की वृद्धि की है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों जिसमें वर्तमान कर्मचारी और पूर्व कर्मचारी(Pensioners) शामिल हैं, उन्हें कुछ हद तक महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद है.

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते(DA) को 31% से बढ़ाकर 34% कर दिया है. जिससे लगभग सवा लाख केंद्रीय कर्मचारियों जिसमें पेंशनर भी शामिल हैं उन्हें जनवरी 2022 से ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा.

मालूम हो कि राज्य सरकारें और केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए महंगाई भत्ता देती हैं. महंगाई भत्ते(DA) के आकलन के लिए ग्रेड पे और बेसिक सैलरी को आधार माना जाता है.

इसका आकलन करने के लिए सबसे पहले ग्रेड पे(Grade Pay) और बेसिक सैलरी(Basic Salary) को जोड़ दिया जाता है फिर इसे मंगाई भत्ते के प्रतिशत से गुना कर दिया जाता है. इसे आप भी आसानी से निकाल सकते हैं.

(X +Y)×DA%= महंगाई भत्ता(DA), यहां X बेसिक सैलरी है जबकि Y ग्रेड पे और DA महंगाई भत्ता.

ये भी जान लें..

यहां यह भी बताना जरूरी है कि महंगाई भत्ते पर इनकम टैक्स(Income Tax) से राहत नहीं होती है.यानी महंगाई भत्ते पर इनकम टैक्स का भुगतान करना होता है. क्योंकि महंगाई भत्ता आपके वेतन का ही एक हिस्सा होता है. आयकर भरते वक्त बकायदा महंगाई भत्ते का उल्लेख करना होता है.