Fox News Journalist Killed

Fox News Journalist Killed: Ukraine की राजधानी Kyiv में बमबारी के दौरान Fox News कैमरामैन की मौत साथी पत्रकार भी घायल

Fox News Journalist Killed: Ukraine की राजधानी Kyiv में जारी जंग के दौरान पत्रकारिता जगत के लिए एक बेहद ही बुरी खबर Fox News के जांबाज कैमरामैन की बमबारी के दौरान मौत एक पत्रकार भी घायल

Ukraine और Russia के बीच अब युद्ध भयानक रूप लेता जा रहा है. इस युद्ध में अब किसी की भी जान सुरक्षित नहीं है चाहे वह पत्रकार ही क्यों ना हो.

यूक्रेन की राजधानी Kyiv में कई TV चैनल और न्यूज़ वेबसाइट के पत्रकार एवं अन्य मेंबर्स बड़ी संख्या में मौजूद हैं और वहां से पल-पल की खबर भेज रहे हैं लेकिन अब इन पत्रकारों एवं इनके साथ काम करने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं.

आज एक बेहद ही हृदय विदारक घटना में Fox News के Video Journalist की बमबारी के दौरान मौत हो गई. उनके साथ एक पत्रकार भी घायल हो गया है. यह घटना उस वक्त हुई जब ये लोग अपनी गाड़ी से कहीं जा रहे थे.

जिस वीडियो जनरलिस्ट(Video Journalist) की मौत हुई है उनका नाम Pierre Zakrzewski बताया जा रहा है. उनकी उम्र 55 साल थी. ये एक जांबाज वीडियो ग्राफर थे. इन्होंने अफगानिस्तान और सीरिया के युद्ध ग्रस्त क्षेत्रों में भी काम किया था.

Fox News के वीडियो जर्नलिस्ट की हत्या के बाद अब ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिका(USA) इस पर कोई सख्त फैसला ले सकता है क्योंकि अमेरिका पहले ही इस युद्ध के कारण रूस से खफा है.

फॉक्स न्यूज के वीडियो जर्नलिस्ट की मौत के बाद भारतीय पत्रकारगण जो कि अभी भी यूक्रेन में मौजूद हैं और वहां से रिपोर्टिंग कर रहे हैं उनके लिए भी यह चिंता का विषय है.

यूक्रेन(Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) को रूस ने बुरी तरह तबाह कर दिया है. जहां भी नजर जाती है वहां जले हुए मकान जले हुए टैंक और लाशों के ढेर नजर आते हैं. इन परिस्थितियों में भी पत्रकारिता करना निश्चित रूप से एक साहसी काम है.

लेकिन इन सबके बीच पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर भी विश्व बिरादरी को एक मंच पर आना चाहिए क्योंकि पत्रकार का तो यह काम ही होता है कि वह सच्चाई को जनता के सामने लाकर दिखाए लेकिन इसकी कीमत उसकी जान नहीं होनी चाहिए.