क्या facebook अपने नाम को बदलने की तैयारी में है लेकिन उससे पहले ही फेसबुक पर Giphy अधिग्रहण मामले को लेकर लगा 500 करोड़ से भी अधिक का जुर्माना

facebook को लेकर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी खबरें आ रही हैं की फेसबुक जल्द ही कुछ बड़ा ऐलान करने वाला है.ऐसा कहा जा रहा है कि 28 अक्टूबर को एक इवेंट में फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग फेसबुक सहित व्हाट्सएप और फेसबुक से जुड़े अन्य प्लेटफार्म के नाम को बदलने की घोषणा कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले ही एक बड़ी घटना हो गई है जिसमें फेसबुक पर Giphy अधिग्रहण के मामले में 520 करोड़ का जुर्माना लगा है.

facebook ने जीआईएफ प्लेटफार्म Giphy का अधिग्रहण किया था. इस अधिग्रहण को लेकर फेसबुक पर यह आरोप लगे थे कि फेसबुक ने इसमें बहुत सी जानकारी छुपाई है.

इसी खरीदारी को लेकर आज ब्रिटेन की प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण(CMA) ने कहा है कि इस खरीदारी के मामले में फेसबुक ने बार बार चेतावनी देने के बाद भी जानकारियों को छुपाया जिस कारण से बाजार प्रतिस्पर्धा के मूल्यों को चोट पहुंची है.

CMA ने कहा कि फेसबुक ने ऐसा जानबूझकर किया है और ऐसे में फेसबुक पर जुर्माना लगाना अनिवार्य है. यह जुर्माना एक प्रकार से फेसबुक को चेतावनी है और साथ ही अन्य ऐसी कंपनियां जोकि बाजार मूल्यों का उल्लंघन करती हैं उनके लिए भी यह एक संदेश है कि कोई भी कानून के सामने छोटा या बड़ा नहीं है और कोई कानून से ऊपर नहीं है.

प्रतिस्पर्धा  बाजार प्राधिकरण का कहना है कि फेसबुक ने Giphy मामले में सब को अंधेरे में रखा है. प्रतिस्पर्धा नियामक ने कहा फेसबुक से बार-बार सूचनाएं मांगी गई लेकिन वह जानकारी देने में बार-बार असफल रहा.

जीआईएफ प्लेटफॉर्म जीफाई की खरीदारी के बाद नियामक ने इसकी जांच की थी और इस जांच में यह पाया गया था कि फेसबुक ने इस खरीदारी में अनियमितता बरती है.

वही फेसबुक के नाम को बदले जाने को लेकर फेसबुक की तरफ से अभी किसी भी प्रकार की कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है. इस कारण नाम बदले जाने को लेकर आ रही रिपोर्टों की सत्यता अभी संदेह के घेरे में है.