The Bharat Bandhu

Facebook Down Today: फेसबुक में आई बड़ी गड़बड़ी बड़े से लेकर छोटे यूजर्स के अकाउंट से फॉलोअर्स गायब

Facebook Down Today

Facebook Down Today: फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की परेशानी बढ़ी अचानक से गायब होते फॉलोअर्स की संख्या ने लोगों को किया परेशान पत्रकार अजीत अंजुम ने कहा यह क्या हो रहा है…

Facebook Down Today: आज फेसबुक यूजर जैसे ही अपने अकाउंट पर गए उनको अचानक से एक झटका लगा. अधिकतर फेसबुक अकाउंट इस्तेमाल करने वाले लोगों के फेसबुक अकाउंट से फॉलोवर्स की संख्या अचानक से कम हो गई. जिन लोगों के फॉलोअर्स  लाखों-करोड़ों में थे उनके फॉलोअर्स की संख्या मात्र हजारों में रह गई.

Facebook Down में Meta CEO मार्क जुकबर्ग भी फंसे: आज का यह हैरान कर देने वाला हादसा (Facebook Down Today) सिर्फ फेसबुक इस्तेमाल करने वाले आम यूजर्स के साथ ही नहीं हुआ बल्कि मार्क जुकरबर्ग (META CEO) जोकि फेसबुक के मालिक हैं. उनके अकाउंट के साथ भी ऐसा ही हुआ. उनके अकाउंट में मात्र 9995 फॉलोअर्स ही आज बचे, बाकी सभी फॉलोअर्स अचानक से गायब मिले.

इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर फेसबुक डाउन ट्रेंड( #facebookdown) करने लगा करने लगा. जाने-माने फिल्म कलाकार आशुतोष राणा ने तो अपने अकाउंट का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया और लिखा कि आखिर मेरे फॉलोअर्स कहां गए और यह बड़ी ही हैरतअंगेज बात है कि उनके फॉलोअर्स की संख्या भी 9995 पर पहुंच गई.

वहींं यह घटना लाखों फेसबुक अकाउंट के साथ हुई है. इसमें एक और नाम जो कि तेजी से वायरल हो रहा है वह है पत्रकार और यूट्यूबर अजीत अंजुम का उनके भी फॉलोअर्स अचानक से गायब हो गए. उन्होंने भी अपना स्क्रीनशॉट शेयर किया और बोला कि आखिर सुबह जागते ही मेरे फॉलोअर्स अचानक से कहां गायब हो गए.

Facebook  फॉलोअर्स के अचानक से फेसबुक अकाउंट से गायब होने को लेकर शुरू में तो लोगों को यह लगा कि ऐसा फेसबुक ने ही किया है और फेक फॉलोअर्स को हटा दिया है. लेकिन जब ऐसा बहुत सारे अकाउंट के साथ हुआ और ऐसा देखा गया कि जो सही फॉलोअर्स थे वह भी वहां मौजूद नहीं है तो फिर लोगों का संदेह और गहरा होता चला गया.

बताते चलें कि एक दिन पहले ही फेसबुक ने यह चेतावनी जारी की थी कि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर कई ऐसे एप्लीकेशन हैं जो कि यूजर्स के डाटा को चोरी कर रहे हैं और उनके अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं. साथ ही उनकी निजी जानकारियों को भी खतरा पहुंचा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ऐसे 400 से अधिक एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर मौजूद हैं जो कि यूजर्स के लिए बेहद ही खतरनाक हैं और उनके डाटा में सेंध लगा रहे हैं.

बताते चलें कि फेसबुक को रूस ने एक तगड़ा झटका दिया है और उसे एक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है. रूस ने पहले ही अपने यहां से कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बैन कर दिया है, जिसमेंं Youtube भी शामिल है. रूस के बैन करने के बाद फेसबुक पर फॉलोअर्स घटने की यह घटना बेहद ही चिंताजनक है खासकर लोगों की निजता को लेकर सवाल उठ रहे हैं.दूसरी तरफ Whatsapp को लेकर भी Telegram के फाउंडर द्वरा जो बातें कहीं गई हैं वो भी लोगों की चिंता बढा रही हैं.

अब देखना यह है कि Facebook अपने ग्राहकों के अकाउंट की सुरक्षा कैसे करता है. क्योंकि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आज की इस घट्ना में  करीब 10 से 12 लाख के करीब फेसबुक अकाउंट प्रभावित हुए हैं. आजकल के दौर में फेसबुक बेहद ही जरूरी और पॉपुलर प्लेटफार्म है जहां पर लोगों को रोजमर्रा की जानकारियों से लेकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होती हैं. ऐसे में फेसबुक की सुरक्षा (Facebook Account Security) को लेकर सवाल उठना बेहद ही चिंताजनक है.

देश