2DG

DRDO ने विकसित की COVID-19 की चमत्कारी दवा 2-DG, आपात इस्तेमाल की DCGI ने दी मंजूरी

DRDO की दवा drug 2-deoxy-D-glucose (2-DG) कोविड-19 से लड़ने में कितनी सक्षम

DRDO यानी डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन जिसने भारत के रेड्डीज लेबोरेटरी के साथ मिलकर corona महामारी से लड़ने के लिए एक ऐसी दवा विकसित की है जिसका इस्तेमाल गंभीर मरीजों पर भी किया जा सकता है इस दवा को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इस दवा को drug 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है.

डीआरडीओ का कहना है कि इस दवा को पानी में घोलकर लिया जा सकता है यह दवा Powder के रूप में है. डीआरडीओ का यह भी दावा है कि इस दवा के सेवन से ऑक्सीजन लेवल (oxygen level) में भी सुधार आता है. वहीं जिन मरीजों पर इनका प्रयोग किया गया उनकी rt-pcr रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है.

photo 2021 05 08 18 53 00

यह दवा सीधे उन कोशिकाओं पर असर करती है जहां corona का संक्रमण फैल रहा होता है. वहां पहुंचकर यह दवा कोरोनावायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोक देती है. इस दवा की सबसे अच्छी बात यह है कि इस दवा का प्रयोग उम्रदराज लोगों पर भी किया ज सकता है.

इसके तीनों फेज के ट्रायल कंप्लीट हो चुके हैं. थर्ड फेज  के ट्रायल में दिल्ली, यूपी ,पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र,आंध्र प्रदेश,तेलंगाना,कर्नाटक और तमिलनाडु के अस्पतालों को शामिल किया गया था. इस ट्रायल को दिसंबर 2020 से मार्च 2021 तक किया गया.

ट्रायल के जो नतीजे आए वह बेहद ही चौंकाने वाले थे.इसमें ऐसा देखा गया कि जिन मरीजों पर इस दवा का इस्तेमाल किया गया उनमें ऑक्सीजन पर निर्भरता 42% से घटकर 31% हो गई. वैसे इस दवा को अभी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है साथ ही यह वैकल्पिक तौर पर इस्तेमाल की जायेगी.

इस दवा का इस्तेमाल अभी बड़े पैमाने पर नहीं किया गया है इसलिए अभी बहुत सारी संभावनाएं हैं जो कि सकारात्म्क भी हो सकती हैं ओर नकारात्समक भी. इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन अगर यह दवा कारगर साबित होती है तो corona महामारी की लड़ाई में भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि साबित होगी.

COVID-19 से हुयी मौत पर PM MODI के VARANASI से एक बेटी की गुहार कभी इनके पिता के पैर छूते थे प्रधानमंत्री

 

BIHAR में COVID-19 मरीजों के लिए PAPPU YADAV ने बस घंटे भर में AMBULANCE ड्राइवरों की फौज खड़ी कर दी BJP नेता के ऑफिस में पड़ी-पड़ी धूल खा रही थी दर्जनों एंबुलेंस