delhi school closed pollution

Delhi School Closed: प्रदूषण(Pollution) के कारण दिल्ली के सभी स्कूल अगले आदेश तक फिर से बंद, मनीष सिसोदिया ने दी जानकारी

Delhi School Closed : दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण(Pollution) को लेकर दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके अंतर्गत दिल्ली के सभी School अगले आदेश तक से बंद कर दिए गए हैं.

इस बात की जानकारी दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है. मालूम हो कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में पिछले हफ्ते ही स्कूल खुलने के बाद स्कूलों को बंद कर दिया गया था.

बीते सोमवार से यानी 29 नवंबर से सभी स्कूलों को फिर से खोला गया था लेकिन एक बार फिर से दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दे दिए हैं.

बार-बार ऑफलाइन और ऑनलाइन क्लास होने की वजह से बच्चों और अभिभावकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर उन अभिभावकों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जो रोजी रोजगार के लिए रोज घर से बाहर निकलते हैं.

सरकार को जल्द ही कुछ ऐसा समाधान करना पड़ेगा जिससे कि बार-बार ऑनलाइन और ऑफलाइन की समस्या से लोग निजात पा सकें.

मालूम हो कि Omicron कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन के कारण भी सभी लोग सकते में आ गए हैं. अभी तक भारत में इससे जुड़ा कोई मामला सामने तो नहीं आया है. लेकिन जिस प्रकार से ये पूरे विश्व में फैलता जा रहा है इसे देखते हुए सतर्कता की जरूरत है.

लोग इस बात से भी डरे हुए हैं कि अगर फिर से corona काया नया वर्जन भारत में भी बढ़ता है तो खासकर बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ने की संभावना है. ऑनलाइन क्लासों में ऐसा देखा गया है कि बहुत सारे बच्चे पार्टिसिपेट नहीं कर पाते हैं.

ऑनलाइन क्लासेज में बच्चों उपस्थिति और पढ़ाई की गुणवत्ता दोनों ही प्रभावित होती है. क्योंकि इंटरनेट की स्पीड के कारण कुछ बच्चे टीचर के द्वारा कही गई बातों को नहीं समझ पाते. वहीं इंटरनेट की बढ़ती कीमत की वजह से भी कुछ बच्चे इस में भाग नहीं ले पाते.