David Bennett

David Bennet Heart transplant From Pig: इंसान को लगाया गया था सूअर का दिल 2 महीने बाद गई जान

Share

David Bennet Heart transplant From Pig: सूअर का दिल इंसान को लगाया जाना इसे विज्ञान में चमत्कार माना जा रहा था लेकिन दुर्भाग्यवश दो महीने बाद ही चली गई मरीज की जान

इंसान के भीतर इंसान का दिल धड़कना यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है विज्ञान ने इसे बहुत पहले ही मुमकिन कर दिया है लेकिन इंसान के भीतर किसी जानवर के दिल की धड़कनें की बात यह किसी चमत्कार से कम नहीं लगता.

इस चमत्कार को साकार किया Maryland Hospital के डॉक्टरों ने यहां के डॉक्टरों ने David Bennet नाम के एक अमेरिकी व्यक्ति जिसकी उम्र 57 साल थी उसका Heart Transplant किया और उसे सूअर(Pig) का हृदय लगाया.

Heart Transplant करने वाले डॉक्टरों का मानना था कि सूअर का दिल मानव के दिल से मिलता जुलता है या नहीं उसकी संरचना बहुत हद तक मानव के दिल की संरचना के समान है और इसे किसी मनुष्य के शरीर में ट्रांसप्लांट किया जा सकता है.

डॉक्टरों द्वारा हार्ट ट्रांसप्लांट सफल भी रहा लेकिन कल यानी 8 मार्च को David Bennet जिनको की शुगर का हृदय प्रत्यारोपित किया गया था उनकी मौत हो गई.

उनकी मौत से यह नहीं कहा जा सकता है कि आदमी में जानवरों का दिल लगाया जाना पूरी तरह असफल रहा क्योंकि इस प्रत्यारोपण के दौरान डॉक्टरों को कई चीजें सीखने को मिली जो कि भविष्य में चिकित्सा जगत के लिए बेहद ही कारगर साबित हो सकती है.

 

Scroll to Top