The Bharat Bandhu

Crackers Ban: राजस्थान (Rajsthan) सरकार ने कोविड-19 की संभावित थर्डवेव(Covid19 third wave) को देखते हुए दिवाली(Diwali) पर पटाखे चलाने और इसकी खरीद बिक्री पर लगाया रोक

Crackers Ban:आज राजस्थान(Rajsthan) सरकार ने दिवाली(Diwali) पर पटाखे चलाने और इसकी खरीद बिक्री पर प्रतिबंध लगाने संबंधित आदेश जारी किया हैं. क्या है पटाखों का कोविड-19  थर्डवेव(Covid-19 third Wave) से संबंध.

राजस्थान सरकार ने दिवाली पर पटाखों की बिक्री और चलाने को लेकर एक आदेश जारी किया है. इस आदेश में सरकार ने कहा है कि दिवाली में पटाखों की बिक्री और चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा क्योंकि पटाखों की बिक्री पहले से ही शुरू हो जाती है इस कारण सरकार द्वारा जारी प्रतिबंध 1अक्टूबर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक लागू रहेगा.

सरकार द्वारा जारी आदेश में कोविड-19 की थर्ड वेव संबंधित संभावनाओं पर जोर दिया गया है. सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विशेषज्ञों द्वारा प्रदेश में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना व्यक्त की गई है.

राजस्थान सरकार द्वारा जारी आदेश
राजस्थान सरकार द्वारा जारी आदेश

सरकार ने अपने आदेश में कहा है गत वर्ष कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों को आतिशबाजी से होने वाले वायु प्रदूषण से स्वसन तंत्र में होने वाली संभावित खराबी के कारण आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया गया था.

सरकार ने कहा है कि आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण से अस्थमा और कोविड-19 रोगियों के पश्चात वर्ती प्रभावों पर विपरीत असर पड़ता है. इस कारण इस वर्ष भी इस प्रतिबंध को जारी रखा जाएगा.

वहीं दिल्ली सरकार ने भी दिवाली पर पटाखे चलाने और इसकी खरीद बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. इसके आदेश 15 सितंबर को ही दे दिए गए थे.

देश