Covid19 Daily Updates

Covid19 Daily Updates: corona से एक दिन में करीब 12 सौ लोगों की मौत,आखिर क्यों बढ़ रहे हैं मौतों के आंकड़े

Covid19 Daily Updates: corona के नए मरीजों की संख्या जरूर कम हुई लेकिन एक दिन में कोविड-19 से करीब 12 सौ मौतें चिंता बढ़ाने वाली

देश में धीरे-धीरे कोविड-19 के नए मामलों में कमी आती जा रही है लेकिन बीते 2 से 3 दिनों से मौत के आंकड़े बेहद ही तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जो की महामारी की गंभीरता की ओर इशारा करता है.

Covid-19 के आंकड़ों में नए मरीजों की संख्या में कमी लेकिन मौत के आंकड़े बढ़े

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की मानें तो बीते 24 घंटे में कोविड-19 के एक लाख 67 हजार 59 नए संक्रमित पाए गए जबकि इसी दौरान 11 सौ 92 लोगों की मौत इस महामारी से हो गई.

एक तरफ corona से होने वाली मौतों की घटती संख्या राहत देने वाली है तो दूसरी तरफ मौतों के बढ़ते आंकड़े एक बार फिर से डरा रहे हैं.

मौतों के बढ़ते आंकड़ों के पीछे सभी सरकारी एजेंसी इस बात को ही दोहरा रही है कि जिन की मौतें हो रही हैं उनमें से अधिकांश लोग अन्य गंभीर बीमारियों से भी पीड़ित थे.

लेकिन इस तर्क को पूर्णता सत्य नहीं माना जा सकता कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हमने देखा कि शुरुआती दौर में ऐसे ही तर्क गढ़े जा रहे थे और इस कारण लोग लापरवाह हुए और परिणाम क्या हुआ यह किसी से भी छिपा नहीं है.

चुनाव प्रचार के  के दौरान जमकर उड़ रही हैं corona प्रोटोकॉल की धज्जियां

चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश(UP) सहित पांच राज्यों में कहने को तो चुनाव प्रचार Digital है लेकिन डोर टू डोर कैंपेन की तस्वीरे डराने वाली है, जहां corona नियमों को ताक पर रखकर नेताओं द्वारा भीड़-भाड़ साथ लेकर चलना और बिना मास्क के नज़र आना आम बात है.

मौनी अमावस्या(Mauni Amavasya) के दौरान गायब हुआ corona प्रोटोकॉल

आज मौनी अमावस्या के अवसर पर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और उत्तराखंड के हरिद्वार में जिस प्रकार की भीड़ देखने को मिली वह बेहद ही चिंताजनक है.

स्कूल कॉलेजों को खोलने की कवायद हुई तेज

Corona के मामलों में कमी को देखते हुए अब देश के कई राज्यों में स्कूल कॉलेजों को खोलने की अनुमति दे दी गई है.

महाराष्ट्र के पुणे में आज से क्लास सेवंथ से क्लास 10th तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोल दिया गया है तो वहीं झारखंड सरकार ने भी जिलेवार समीक्षा के आधार पर स्कूलों को खोलना शुरू कर दिया है.

स्कूलों को खोला जाना जरूरी है बिजी है क्योंकि लगातार दो साल से स्कूल कॉलेज बंद होने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है लेकिन साथ ही corona को लेकर जागरुकता और बचाव भी जरूरी है.