covishield vaccine 2nd dose 1

COVID-19 VACCINE UPDATES: जिन लोगों ने COVISHIELD की दूसरी डोज के लिए CO-WIN PORTAL पर ऑनलाइन बुकिंग करवा ली है उन पर 84 दिनों का नियम नहीं होगा लागू..

 

COVID-19 VACCINE LIVE UPDATES
COVISHIELD की दूसरी खुराक को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में तरह-तरह की बातें की जा रही थी कि आखिर जिन लोगों ने पहले से बुकिंग करा ली है क्या उनको अपनी बुकिंग कैंसिल करानी पड़ेगी. क्या उन्हें भी 12 सप्ताह वाले नियम को लेकर चलना होगा और भी बहुत सारी बातें थी.

इन सब बातों के  कारण बहुत ही ज्यादा कन्फ्यूजन बना हुआ था. सरकार ने इन सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए आज बताया है कि जिन लोगों ने covidshield vaccine की दूसरी डोज के लिए पहले से बुकिंग करा रखी है उनको अपनी बुकिंग कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है. वे दूसरी डोज के लिए पूर्व निर्धारित तिथि पर ही जाकर टीका लगवा सकते हैं.

साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि अगर लोग चाहते हैं कि वह अभी टीका ना लेकर बाद में  नए नियम के अनुसार लेना चाहते हों तो वो ऐसा भी कर सकते हैं.

अभी CO-WIN APP को फिर से भी रीकैलिब्रेट किया जा रहा है. जिससे कि COVIDSHIELD VACCINE के लिए नए निर्धारित मापदंडों के अनुसार टीके की दूसरी डोज के लिए तिथि का निर्धारण किया जा सके.

मालूम हो की नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन ने सरकार को यह सलाह दी थी कि vaccine की दो डोज के बीच के अंतर को बढ़ा दिया जाए.

NTAGI का कहना था कि अगर इस अंंतर को बढ़ा दिया जाता है तो इससे वैक्सीन ज्यादा इफेक्टिव रूप से काम करेगी. एडवाइजरी ग्रुप ने covishield वैक्सीन की दो डोज के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते करने की सिफारिश की थी. जिसे कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी दे दी थी.

ऐसा दूसरी बार हो रहा हुआ है जब covishield वैक्सीन के दो डोज के बीच के अंतर को बढ़ाया गया है. शुरुआत में दो डोज के बीच के अंतर को 4 से 6 हफ्ते तक रखा गया था फिर इसे बढ़ाकर छह से 8 हफ्ते किया गया और अब इसे 12 से 16 हफ्ते कर दिया गया है.

12 से 16 हफ्ते का नियम भारत के अलावे ब्रिटेन में भी लगू है.पहले यहां भी 4 से 6 हफ्ते का नियम था लेकिन जब रिसर्च में ये सामने आया कि जब दो डोज के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ता किया गया तो इसकी efficacy 81 प्रतिशत तक पहुंच गई. लैंसेट में छपे एक लेख में भी इस बात की पुष्टि की गयी है.

अंतर बढ़ाने की पीछे का सुझाव चाहे जो भी हो लेकिन इससे अभी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों और सरकार दोनों को थोड़ी राहत तो जरूर मिलेगी. क्योंकि खासकर केंद्र सरकार को वैक्सीन की कमी को लेकर काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा था.

यहां एक बात और बताना जरूरी है कि इस सलाहकारी ग्रुप ने सरकार को एक और सलाह दी है कि जिस व्यक्ति को corona हो चुका है उसे 6 महीने तक वैक्सीनेशन नहीं कराना चाहिए.

2 से 18 वर्ष के बच्चों का भी ज्ल्द ही शुरु होगा vaccination

DCGI ने 2 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की covaxin को ट्रायल की अनुमति दे दी है. उम्मीद है यह टीका जल्द ही 18 साल से कम उम्र वालों के लिये उपलब्ध होगा. कोरोना की दूसरी लहर में बच्चों के बीच भी संक्रमण का स्तर बढ़ता जा रहा है.

वहीं दिल्ली महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में संक्रमण में कमी आई है. लेकिन मौतों के आंकड़े में अभी भी कोई खास कमी दर्ज नहीं की गई है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में 6446 नए केस आए हैं जबकि 262 लोगों की मौत हो गई.

UP में 10 हजार 505 नए संक्रमित मिले हैं और तीन सौ से अधिक लोगोंं की मौत हो गयी.राहत की बात ये रही की लगभग 29 हजार लोग कोरोना संक्रमण से बीते 24 घंटे में मुक्त भी हो गये.

LOCKDOWN को DELHI में एक हफ्ते का विस्तार

दिल्ली में कोरोना के मामले घटने लगे लेकिन फिर भी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने मामलों पर और ज्यादा नियंत्रण स्थापित करने के लिए लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया है.

अब यह lockdown अगले सोमवार की सुबह तक लागू रहेगा. केजरीवाल ने कहा कि मामले घट रहे हैं हम चाहते हैं कि corona को दिल्ली से पूरी तरह से खत्म कर दें. केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जनता का उन्हें पूरा समर्थन मिला है और सरकार आशा करती है कि आने वाले सप्ताह में भी लोग इसी तरह से सतर्कता बरतेंगे और corona को हराने में सरकार का साथ देंगे.

 continue with us for live updates on corona…

क्या है happy hypoxia जानें युवाओंं पर इसका क्या हो रहा है असर