covid 19 vaccine for all from 1st may

COVID-19 संक्रमण के बढ़ते स्तर को देखते हुए 1 मई से VACCINE के लिए उम्र संबंधी बाध्यता समाप्त, MODI सरकार का अहम फैसला

1 MAY से केंद्र की MODI सरकार ने covid-19 vaccination की प्रक्रिया में उम्र संबंधी  बाध्यता समाप्त कर दी है.

अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्ति CORONA VACCINE के लिए पात्र होंगे. राज्य सरकारों को भी स्वायत्तता देते हुए टीका खरीदने की अनुमति भी दे दी गई है. टीका निर्माण करने वाली कंपनियां सबसे पहले आधी वैक्सीन राज्य सरकारों को उपलब्ध कराएंगी और अगर लगता है किसी राज्य सरकार को और वैक्सीन की जरूरत है तो राज्य सरकार सीधे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकती हैं.

मालूम हो कि दिल्ली सहित कई राज्य सरकारें केंद्र सरकार से यह मांग करती आ रही थी की वैक्सीनेशन सेंटर खोलने, वैक्सीन का दायरा बढ़ाने, और वैक्सीन खरीदने संबंधित नियमों में ढील दी जाए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहां है की तीसरे चरण के टीकाकरण में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जाएगी इसके लिए उत्पादन और वितरण दोनों के लिए युद्ध स्तर की तैयारी करनी होगी.

सरकार के इस निर्णय से अब अगर वैक्सीनेशन में कोई खामी आती है या देरी होती है तो राज्य सरकारों की भी जिम्मेदारी बन जाएगी पहले  वैक्सीन वितरण पर पूरी तरह से केंद्र सरकार का नियंत्रण था जिस कारण केंद्र सरकार को आलोचनाएं झेलनी पड़ती थी.

आज भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी कोरोना covid-19 से संक्रमित हो गए हैं उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है.

प्रियंका गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों  और नेताओं ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. मालूम हो कि डॉ मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने 5 सूत्री सुझाव दिए थे जिसमें अधिक आबादी तक टीकाकरण को पहुंचाने की बात प्रमुखता से की गई थी.

 

DELHI में LOCKDOWN लगाने का फैसला इतना आसान नहीं था लेकिन जनता की भलाई के लिए हमें ऐसा करना पड़ रहा है: CM KEJRIWAL