covid 19 delhi up cases

covid-19 से एक दिन में संक्रमित हुये 2 लाख से भी अधिक लोग और1038 मौतें, अगरअब भी नहीं संभले भारत के लोग तो भुगतने होंगे अति गंभीर परिणाम..

COVID-19 से प्रभावित देशों की सूची में भारत ब्राजील को पीछे छोड़ते हुए नंबर दो पर आ गया है. अब अमेरिका ही एकमात्र ऐसा देश है जो भारत से आगे है वहीं मौतों के आंकड़ों में भी भारत अब विश्व में तीसरे स्थान पर है और अगर ऐसे ही हालात रहे तो वह दिन दूर नहीं जब भारत अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा..

ऐसा कहना कोरी कल्पना नहीं बल्कि यही वास्तविक सच्चाई है जिसका पता इस बिमारी से सबंधित सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से चलता है. मंगलवार को भारत में एक दिन में दो लाख सात सौ उनतालीस कोरोना संक्रमित पाए गए. यह अभी तक का सबसे ऊंचा ग्राफ है वहीं इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा भी एक हजार अड़तीस तक पहुंच गया.

कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात करें तो इसमें पहला नंबर महाराष्ट्र का आता है जहां कोरोना ने  सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मंगलवार को महाराष्ट्र में 58 हजार 952 मामले आए जबकि 278 लोगों की मौत हो गई. मालूम हो कि महाराष्ट्र में 15 दिनों के लिए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया है और धारा 144 लगा दी गई है.

इन सबके बावजूद महाराष्ट्र में मरीजों के आने का सिलसिला और मौतों के आंकड़े कम होते नजर नहीं आ रहे हैं.
वहीं अब यूपी और दिल्ली की स्थिति भी चिंताजनक है यूपी में एक दिन में 20,000 से भी ज्यादा मामले आए और 67 लोगों की मौत हो गई वहीं दिल्ली में 17 हजार से भी अधिक मामले आए.

UP में कोरोना संक्रमित की संख्या को देखते हुए  विश्वविख्यात काशी विश्वनाथ मंदिर में RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है. अब कोई भी श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए तभी आ सकता है जब उसके पास rt-pcr की नेगेटिव रिपोर्ट हो. यह रिपोर्ट 3 दिन से पुरानी नहीं होनी चाहिए अन्यथा उन श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

अब CORONA हॉटस्पॉट के रूप में भारत का एक और राज्य तेजी से उभर रहा है वह राज्य छत्तीसगढ़ है जहां मंगलवार को एक दिन में 14 हजार से भी अधिक मामले आए और लगभग 130 लोगों की मौत हो गई.

मालूम हो कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल हमेशा से ऐसा कहते आ रहे थे कि कोरोना महामारीको हम लोग नजरअंदाज करके चल रहे हैं जिसकी भारी कीमत चुकानी होगी.

देश की राजधानी दिल्ली में भी अभी तक का सबसे बड़ा कोरोना विष्फोट हुआ है यहांमंलवार को  17 हजार 283 मामले आए वहीं 104 लोग इस बीमारी के कारण मौत के मुंह में समा गए.दिल्ली में कोरोना संक्रमितों के लिए बेड और वैंटीलेटर की कमी के मामले भी सामने आने लगे हैं.

ताजा मामला हिंदी साहित्य के पुरोधा डॉ कुंवर बेचैन से जुड़ा है जो कि कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. उनके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बहुत ही नीचे आ गया है और उन्हें वेंटिलेटर की सख्त जरूरत है लेकिन वेंटिलेटर युक्त बेड नहीं मिलने की बात कही जा रही है.  इस खबर की पुष्टि जाने-माने कवि डॉ कुमार विश्वास ने अपने ट्विटर हैंडल से की है.

अगर एक बार फिर से वैश्विक स्तर कोरोना महामारी का विश्लेषण करें तो अमेरिका में अभी तक कुल मामले 32149223 आए हैं वहीं 578092 लोगों की मौत हो चुकी है.

पहले दूसरे और अब तीसरे नंबर पर आये ब्राजील में कुल संक्रमित की संख्या 136775641 है. यहां कुल मौतों का आंकड़ा 362150 है. वहीं भारत में अभी तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 14074564 है और अब तक कुल 173152 मौतें हो चुकी हैं.

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभावों को देखते हुए election commission ने बंगाल में आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है, हो सकता है इसमें सभी पार्टियों से यह आग्रह किया जाए कि वो कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करेंगे. मालूम हो कि बंगाल हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग और बंगाल प्रशासन के साथ-साथ सभी पार्टियों को सख्त निर्देश दिया है कि बंगाल में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन हो और वही प्रशासन से जहां जरूरत हो वहां धारा 144 तक लगाने की बात भी कही है.

बंगाल में जैसे-जैसे चुनाव समाप्त होते जा रहे हैं और कोविड-19 टेस्टिंग की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे संक्रमितों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को पश्चिम बंगाल में 5892 कोरोना संक्रमित पाए गए वहीं इस बीमारी से 24 लोगों की मौत हो गई.

खबरें और भी हैं…

COVID-19: DELHI में एक दिन में 17 हजार नए मामले, कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़े, CM केजरीवाल कल करेंगे LG के साथ इमरजेंसी मीटिंग, लगाई जा सकती हैं और सख्त पाबंदियां??

 

ELECTION 2021:ODISHA के #PIPLI विधानसभा उपचुनाव में CONGRESS प्रत्याशी अजीत मंगाराज का निधन, एक दिन पहले आये थे COVID-19 पॉजिटिव

 

बजरंगबली पर दो राज्य आमने-सामने, जन्म संबंधी दावे के लिए ISRO से ली जा रही है मदद