forbs

CORONA ने सारे रिकॉर्ड तोड़े, फिर से सख्त़ी बढ़ाये जाने के आसार, Delhi में गाड़ी में अकेले होने पर भी मास्क लगाना जरूरी:HC, देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच अमीरों की संख्या में फिर से एक बार वृद्धि

COVID-19 UPDATES

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे भारत में कोरोना का तांडव चरम पर है. बीते दिन यानी बुधवार को कोरोनावायरस ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार 1 लाख 26 हजार 7 सौ 89 लोगों को संक्रमित किया.

अब देश में Active मरीजों की संख्या 9 लाख से अधिक हो गई है. वहीं इस महामारी से एक दिन में 685 लोगों की मौत हो गई. अब भारत में कुल मौतों का आंकड़ा 166899 है.

सुशासन के दावे से हमेशा चर्चा में रहने वाले बिहार प्रांत में भी एक बार फिर से कोरोनावायरस ने दायरे को विस्तार दिया है. बीते दिन बिहार में 1500 नए COVID संक्रमित पाए गए. मालूम हो कि बिहार में कोरोना जांच संबंधित अनियमितताओं से जुड़ी खबरें आए दिन आते रहती हैं.

एक मामला बिहार के जमुई जिला से उजागर हुआ था जिसमें ऐसे लोगों के मोबाइल नंबर डाले गए थे जिन्होंने कभी जांच कराया ही नहीं था या फिर एक ही मोबाइल नंबर पर एक से अधिक व्यक्तियों के नाम दर्ज थे. जिसके बाद प्रशासन ने जांच के आदेश दे दिए थे.

राजधानी दिल्ली में बुधवार को 5506 नए संक्रमित पाए गए वहीं 20 लोग  इस महामारी की भेंट चढ़ गए.

अभी सबसे अधिक नाजुक स्थिति महाराष्ट्र की बनी हुई है जहां 1 दिन में लगभग 60 हजार मामले आए. वहीं 322 लोगों की मौत हो गई. महाराष्ट्र में अभी तक लगभग 53 हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

POLITICS

वैक्सीनेशन के दायरे को विस्तार देने संबंधी मांग पर राजनीति करने के आरोप लगने लगे हैं. कुछ राज्य जिसमें AAP शासित दिल्ली भी शामिल है मांग कर रहे हैं कि वैक्सीन को सभी लोगों के लिए उपलब्ध करवाना चाहिए.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मांग की है कि वह संपूर्ण दिल्ली का टीकाकरण करवाना चाहते हैं. इसलिए उम्र संबंधित बाध्यता में छूट दी जानी चाहिए.

वहीं महाराष्ट्र ने वैक्सीन की कमी की बात उठाते हुए बताया है कि महाराष्ट्र  के पास अब मात्र 14 लाख वैक्सीन के स्टॉक ही बचे हैं. इस कारण केंद्र वैक्सीन की उपलब्धता पर अविलंब ध्यान दे.

इन सभी मांगों और आरोप-प्रत्यारोप के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए बताया है कि जो राज्य उम्र संबंधी बाध्यता को समाप्त करना चाहते हैं क्या उन राज्यों ने पहले से तय लाभार्थियों तक टीकाकरण कार्यक्रम को पहुंचा दिया है शायद नहीं.

वहीं वैक्सीन की कमी पर केंद्रीय मंत्री ने जवाब दिया है कि वैक्सीन की उपलब्धता में कोई कमी नहीं की जाएगी और जो लोग इस बात को बता रहे हैं कि भारत में वैक्सीन की कमी है वह सिर्फ और सिर्फ भ्रम फैला रहे हैं.

मालूम हो कि भारत में अभी तक 9 करोड़ से भी अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है.

SOCIAL NEWS UPDATES

अपनी गाड़ी में अकेले सफर करने के दौरान भी मास्क लगाना है जरूरी: दिल्ली हाई कोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा है कि अगर कोई व्यक्ति अपने वाहन में अकेला सफर कर रहा हो फिर भी उसे मास्क लगाना जरूरी है क्योंकि उसकी गाड़ी सार्वजनिक जगहों से गुजरती है. जिससे कि कोरोनावायरस हो सकता है इस प्रकार दिल्ली में अब इस नियम पर सभी अटकले फिलहाल समाप्त हो गई हैं. मालूम हो कि दिल्ली में कोरोना रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है.

ECONOMIC NEWS UPDATES

आर्थिक जगत 

जहां एक तरफ लोगों की नौकरियां जा रही हैं और भारत समेत पूरे विश्व की इकोनामी गोते खा रही है वहीं भारत में अमीरों की संख्या बढ़ती जा रही है.

फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में पिछले साल के मुकाबले इस साल भारत में अमीरों की संख्या में वृद्धि हुई है. जहां पिछले साल यह संख्या 112 थी वहीं इस साल 140 तक पहुंच गई है.

इस बार COVISHIELD कोरोना VACCINE का उत्पादन करने वाली कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सायरस पूनावाला टॉप टेन में शामिल हो गए हैं.

मालूम हो कि एनडीटीवी से एक इंटरव्यू के दौरान सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के चीफ एजुकेटिव ऑफिसर अदार पूनावाला ने VACCINE से मुनाफा कमाने वाली बात स्वीकार की थी.

उन्होंने कहा था कि मुनाफा हो रहा है लेकिन इस मुनाफे को और बढ़ाने की जरूरत है साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि अन्य VACCINE कंपनियों को भी उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है. वहीं मुकेश अंबानी अमीरों की सूची में पहले नंबर पर हैं और दूसरे नंबर पर अदानी कंपनी के मालिक गौतम अडानी का नाम है.

मालूम हो कि अदानी ग्रुप को देश के विभिन्न एयरपोर्टों के संचालन का ठेका दिया गया है. जिसमें देश का सबसे व्यस्ततम मुंबई एयरपोर्ट भी शामिल है. अदानी ग्रुप ने मुंबई एयरपोर्ट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 74% कर दी है.

SPORTS NEWS UPDATES

कल यानी 9 अप्रैल से IPL 2021 की शुरुआत हो रही है. कोरोना के बढ़ते मामलों और लगातार खिलाड़ियों के covid positive होने के कारण इस बार कुछ खिलाड़ियों के खेलने और मैंच के स्थान परिवर्तन संबंधित निर्णयों पर अभी भी अनिश्चिता बनी हुई है. मालूम हो कि 9 अप्रैल को इस टूर्नामेंट के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (RCB) और मुंबई इंडियंस की टीम आमने-सामने होगी.अभी तक की रिपोर्ट के मुताबिक इस मैच को एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाना तय है. पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा था वहीं मुंबई इंडियंस के हौसले बुलंद है. अब देखना यह है कि विराट कोहली की पारी कितनी विराट होती है.

खबरें और भी हैं….

 

 

Vaccine लगने के तुरंत बाद नहीं मिलेगी Immunity, टीका लगने के बाद भी हो सकता है Corona, Resident doctors क्यों नहीं लगवाना चाहते Covaxin

 

 

Delhi Bengal Corona Trend: Bengal की आबादी Delhi से बहुत ही ज्यादा, लेकिन Corona टेस्टिंग में फिसड्डी, क्या Election के बाद बंगाल बनेगा Covid-19 का अगला टारगेट और क्या कूपन बांट कर वोट बटोर रही है BJP, टीएमसी और लेफ्ट नेताओं ने लगाये आरोप