cbse board exam 2021

CBSE BOARD EXAM 2021: शिक्षा मंत्रालय ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर लिया बड़ा फैसला, प्रधानमंत्री मोदी और शिक्षा मंत्री के साथ बैठक में सीबीएसई के बड़े अधिकारी रहे मौजूद, जानिए अब कब होंगी परीक्षाएं

भारत में बढ़ते covid-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए CBSE BOARD और शिक्षा मंत्रालय ने एक अहम फैसला लिया है इस फैसले में दसवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया वही 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल टाला गया है.

12वीं की परीक्षा पर निर्णय एक जून के बाद covid-19 के प्रभाव को देखते हुए लिए जाएंगे.जो भी निर्णय लिए जाएंगे उसके बाद छात्र छात्राओं को 15 दिन का समय दिया जाएगा. यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों की मीटिंग के बाद लिया गया.

10वीं के छात्रों का आंतरिक मूल्याकन के आधार पर अंक तय किए जाएंगे अगर कोई छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होता है तो उसके लिए परीक्षा की व्यवस्था की जाएगी लेकिन इसके लिए उन छात्रों को हालात सामान्य होने तक इंतजार करना होगा.

मालूम हो कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीबीएसई से यह गुजारिश की थी कि कोरोनावायरस के इस भयानक दौर में परीक्षाओं को आयोजित ना करें वहीं अन्य मुख्यमंत्रियों ने भी सीबीएसई से ऐसी ही गुहार लगाई थी.

देश में अब प्रतिदिन 1.5 लाख से भी ज्यादा नए covid-19 के मामले आ रहे हैं  सोमवार को अभी तक के सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 1.81 कोरोना संक्रमित पाये गए. वहीं मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है अब प्रतिदिन 700 से 800 लोग करोना महामारी से अपने प्राण गवां रहे हैं.

देश की राजधानी दिल्ली की हालत भी कोरोना से बेकाबू हो चुकी है कोविड-19 का या दूसरा वेब दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो रहा है. दिल्ली में सोमवार  को 13.41हजार मामले आये वहीं 81 लोगों ने कोरोना महामारी से अपनी जान दे दी. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है.  यहां सोमवार को 17 हजार से भी ज्यादा मामले आए.

महाराष्ट्र की स्थिति तो देश के  अन्य सभी राज्यों  से सबसे ज्यादा भयावह है महाराष्ट्र में लगातार 50 से 60 हजार मामले प्रतिदिन आ रहे हैं और मरने वालों का आंकड़ा भी ढाई सौ से तीन सौ के बीच आ रहा हैं. महाराष्ट्र सरकार ने  इस विकराल स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन जैसे ही सख्त नियम पूरे महाराष्ट्र में लागू कर कर दिए हैं.

UP के CM और EX CM दोनों COVID POSITIVE

UP से एक चौकाने वाली खबर आई है प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान मुख्यमंत्री दोनों ही कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं .सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कि कोरोनावायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं एक दिन पहले  एहतियातन आइसोलेशन में गए वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी कोरोना  रिपोर्ट पॉजिटिव आई. मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ बंगाल के चुनाव दौरे में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे थे.

योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया है कि वह फिलहाल स्वस्थ हैं और उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है और किसी भी काम में कोई भी बाधा उत्पन्न नहीं होगी वह सारे कार्य घर से ही करेंगे साथ ही उन्होंने उन लोगों से आग्रह किया है जो लोग उनके संपर्क में आए हैं वह सभी कोरोना की जांच करवा लें.

खबरें और भी हैं….

KUMBH में covid-19 को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का बयान फिर से चर्चा के केंद्र में, क्या है बिहार का कुंभ कनेक्शन, MAHARASTRA में LOCKDOWN जैसी सख्ती का ऐलान

खेल जगत IPL 2021…

IPL 2021: MI ने हारी हुई बाजी पलटी, KKR को दी 10 रनों से मात