Delhi Corona Updates

Corona Cases in Delhi: Corona ने Delhi में बढ़ाई रफ्तार 24 घंटे में आए 4000 से अधिक मामले, Health Minister ने कहा Omicron से घबराने की जरुरत नहीं

Corona Cases in Delhi: दिल्ली में corona के मामलों में बेतहाशा वृद्धि 24 घंटे में 4000 से भी अधिक मामले, Positivity rate में जबरदस्त उछाल बढ़कर हुआ 4.46%, Health Minister ने कहा Omicron से घबराने की जरुरत नहीं

दिल्ली में corona के मामले घटने का नाम नहीं ले रहे हैं. आज बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोविड-19 के 4 हजार 99 मामले दर्ज किए गए वहीं कोरोना महामारी से एक व्यक्ति की मौत भी  हुई है.

अब दिल्ली में कुल active cases बढ़कर 10 हजार 986 हो गए हैं. सक्रिय मामलों की बढ़ती संख्या और पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि के कारण दिल्ली में corona का मामला गंभीर रूप लेता जा रहा है.

मामलों के बढ़ने के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बड़ा बयान दिया है स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार corona के मामले बढ़ जरूर रहे हैं लेकिन ज्यादातर मामले साधारण हैं.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि बीते 30 से 31 दिसंबर को जो corona के लिए सैंपल लिए गए थे जब उसकी जिनोम सीक्वेंसिंग कराई गई तो उसमें से 84% मामले Omicron के निकले.

एक राहत की बात यह है कि दिल्ली में लगभग 9029 Hospital beds में से 420 बेड ही ऐसे हैं जिस पर  मरीजों की भर्ती की गई है. इसका अर्थ यह हुआ कि 8609 बेड हैं जो कि अभी भी खाली हैं.

वहीं दिल्ली में डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर में कुल 4196 बेड हैं जिसमें से 244 बेड अभी ऑक्यूपाइड है जबकि 3952 बेड खाली पड़े हुए हैं.

दिल्ली के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर   में 146 बेड की सुविधा उपलब्ध है. जिसमें से ही अभी मात्र एक बेड ही भरा हुआ है. बाकी 139 अभी भी खाली है. इस प्रकार देखें तो दिल्ली में कुल 6288 बेड अभी भी मरीजों के लिए खाली है.

वहीं देश की आर्थिक राजधानी Mumbai में corona का संक्रमण वृहद पैमाने पर फैल रहा है और इस संक्रमण की चपेट में अब बच्चे भी आने लगे हैं.

Mumbai Corona Cases
Mumbai Corona Cases

बच्चों के संक्रमण को देखते हुए मुंबई में बच्चों के स्कूल को 4 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक बंद कर दिया गया है. वहीं online classes की सुविधा जारी रखने का फैसला किया गया है.

मालूम हो कि स्कूल बंद रखने का फैसला छोटे बच्चों के लिए किया गया है बड़े बच्चों के लिए स्कूल जारी रहेंगे.

मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा है कि 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन उनके स्कूल के माध्यम से ही वैक्सीन सेंटर पर दिया जाएगा.

मालूम हो कि आज यानी 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन स्टार्ट कर दिया गया है. देश में करीबन 10 करोड़ बच्चे 15 से 18 आयु वर्ग में आते हैं.

Janta Darbar
Janta Darbar

Corona को लेकर बिहार की राजधानी पटना से एक बड़ी खबर है जहां नीतीश कुमार के जनता दरबार में अपनी फरियाद को लेकर आने वाले लोगों  का जब corona टेस्ट किया गया तो उसमें कुछ लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए.

पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या 14 बताई जा रही है जिसमें से तीन पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.

वहीं चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश (UP) में चुनावी रैलियों के माध्यम से भीड़ का भारी जुटान हो रहा है. आज उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 572 नए मामले आए हैं उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब उत्तर प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 2961 है जबकि बीते 24 घंटे में 34 लोगों को डिस्चार्ज थी किया गया है.

आज देश की राजधानी दिल्ली में भी 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए Covid Vaccination की शुरुआत कर दी गई. मालूम हो कि आने वाले 10 जनवरी से बुजुर्गों को भी प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा.

15+ Covid Vaccination
15+ Covid Vaccination

 

Corona के बढ़ते मामलों पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में जब से Omicron आया है तबसे इसके कारण corona के मामले 10 से 15 दिनों में तेजी से बढ़ रहे हैं.

सत्येंद्र जैन के अनुसार मामलों में तेजी जरूर है लेकिन लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं हो रहे हैं. यानी कि  के जो भी मामले हैं वह गंभीर लक्षण वाले नहीं हैं. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार अब दिल्ली में आने वाले ज्यादातर मामले Omicron के हैं.