Raju Successfully Rescued From Borewell

Chhattisgarh Raju Successfully Rescued From Borewell: छत्तीसगढ़ के राजू को 5 दिनों बाद 60 फीट गहरे बोरवेल से सेना और NDRF की टीम ने निकाला बाहर, लोगों ने लगाए भारत माता की जय के नारे

Chhattisgarh Raju Successfully Rescued From Borewell: देश का सबसे लंबा चलने वाला बोरवेल रेस्क्यू ऑपरेशन हुआ सफल, छत्तीसगढ़ का राजू 5 दिनों से 60 फीट गहरे बोरवेल में फंसा था, शुक्रवार शाम को बोरवेल में गिरा था राजू, लोगों ने NDRF की टीम और सेना को किया सलाम लगाए भारत माता की जय के नारे

देश का सबसे लंबा चलने वाला बोरवेल रेस्क्यू ऑपरेशन (Rahul Successfully Rescued From Borewell) सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. 106 घंटे के बाद छत्तीसगढ़ के राजू को NDRF और सेना की टीम ने सफलतापूर्वक बोरवेल से बाहर निकाल लिया. राजू शुक्रवार शाम को 60 ft गहरे Borewell  में गिर गया था. उसके बाद परिवार वालों ने पुलिस को खबर दी. पुलिस ने तत्काल एनडीआरएफ की टीम को बुलाया और बच्चे को बाहर निकालने की कवायद शुरू हो गई.

जिस बोरवेल में बच्चा फंसा था वहां से बच्चे को निकालना इतना आसान नहीं था क्योंकि मिट्टी के भीतर पत्थर थे और उस पत्थर को काटकर निकालना था. इसके लिए मशीन की मदद तो ली जा रही थी लेकिन बच्चे को कोई नुकसान ना पहुंचे इसके लिए टनल बनाया गया उस टनल के ज्यादातर हिस्सों को हाथों हाथ से ही तैयार किया गया.

रेस्क्यू ऑपरेशन में एनडीआरएफ की टीम के साथ सेना मौजूद थी. सेना और एनडीआरएफ की टीम के अथक प्रयास और सूझबूझ के बाद 106 घंटे लंबा चला रेसक्यू ऑपरेशन  सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. जिस बच्चे को बोरवेल से निकाला गया है उस बच्चे की  दिमागी हालत ठीक नहीं बताई जा रही है. लोगों का कहना है कि बच्चा मूकबधिर है और मानसिक रूप से काफी कमजोर है. यह बच्चा स्कूल भी नहीं जाता था.

106 घंटे तक बच्चे के 60 फीट गहरे बोरवेल में गिरे होने की वजह से वह बेहद ही कमजोर नजर आ रहा था और इसका अंदाजा रेस्क्यू टीम को पहले से ही था. इसलिए डॉक्टरों की टीम और एंबुलेंस (Ambulance) को पहले से ही तैयार रखा गया था. जैसे ही राजू को बाहर निकाला गया उसे तुरंत ही एंबुलेंस तक ले जाया गया और उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.इस ऑपरेशन की सफलता पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी रेस्क्यू टीम को धन्यवाद कहा है और उनके हौसलों को सलाम किया है.