CBSE Class 12th Biology exam

CBSE Class 12th Biology Exam last time preparation Tips: जानिए अंतिम समय में कैसे करें परीक्षा की तैयारी

CBSE Class 12th Biology Exam last time preparation Tips: अंतिम समय में कैसे करें परीक्षा की तैयारी जिससे कि आपको मिले फायदा

CBSE Class 12th Biology Exam का पेपर कल यानी शनिवार को आयोजित किया जाएगा. प्रश्न पत्र कुल 70 अंकों के होंगे.

CBSE Exam के स्टूडेंट को चाहिए कि अब सिर्फ और सिर्फ सैंपल पेपर को सॉल्व करें और वह भी घड़ी सामने रखकर यानी कि समय की पाबंदी के साथ.

अगर सैंपल पेपर सॉल्व करते वक्त कुछ प्रश्नों के जवाब नहीं आ रहे हैं तो घबराएं नहीं बल्कि आप पहले उन प्रश्नों को हल करें जिनके जवाब आपको अच्छे से पता है.

एक खास बात बायोलॉजी के पेपर में जहां जरूरत हो वहां फिगर बनाएं क्योंकि इससे आपको उत्तर लिखने में आसानी होगी साथ ही आपको पूरे मार्क्स मिलेंगे.

उत्तर लिखते वक्त एक बात का और ध्यान रहे कि उत्तर को बेवजह लंबा ना करें. नहीं तो इसका फायदा आपको नहीं मिलेगा और जहां तक हो सकता है कि आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़े.

अब आते हैं क्वेश्चन पेपर में कितने पार्ट होंगे, तो सैंपल पेपर को देखने से लगता है कि कल परीक्षा में संभवत प्रश्न पत्र के चार खंड होंगे. यह चार खंड A B C D में बंटे होंगे.

प्रथम खंड A के प्रश्न 1 अंक वाले होंगे यानी सही जवाब देने पर विद्यार्थियों को प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक मिलेगा. इस खंड में कुल 14 प्रश्न होंगे.

दूसरे खंड में प्रश्नों की संख्या 9 होगी और प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक दिए जाएंगे. तीसरे खंड यानी सेक्शन C में 5 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए 3 अंक दिए जाएंगे.

अंतिम खंंड D के लिए प्रत्येक प्रश्न 5 अंकों का होगा. इसमें कुल पांच प्रश्न पूछे जाएंगे. यहां यह बताना जरूरी है कि प्रथम खंड A के दो प्रश्न केस स्टडी पर आधारित होंगे.