CBSE CLASS 12TH RESULT: एक्सपर्ट्स पैनल ने SC को बताया 10वीं 11वीं और 12वीं के अंकों को बनाया जाएगा आधार 30:30:40 के फार्मूले का सुझाव

CBSE CLASS 12TH RESULT: एक्सपर्ट्स पैनल ने सुप्रीम कोर्ट(SC) को बताया 10वीं 11वीं और 12 वीं के अंकों को बनाया जाएगा आधार जुलाई तक रिजल्ट की घोषणा होने की संभावना

आज सुप्रीम कोर्ट में क्लास ट्वेल्थ के रिजल्ट के लिए बनाई गई समिति ने अपना सुझाव पेश कर दिया है.

समिति ने सुझाव दिया है कि 12 वीं की रिजल्ट के लिए दसवीं  11वीं एवं 12वीं के अंको शामिल किया जाए.

जो फार्मूला समिति द्वारा दिया गया है उसमें दसवीं के अंकों का वेटेज 30% ग्यारहवीं के अंकों का वेटेज 30% एवं 12वीं के अंकों का वेटेज 40% रखने का सुझाव दिया गया है.

CBSE बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने को लेकर बनी 13 सदस्यीय कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया की 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड के परिणाम को फाइनल रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा.

अगर सारी चीजें समयानुसार हुई तो 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे.

12वीं की मार्कशीट तैयार करने की डिटेल देते हुए CBSE ने कहा कि 10वीं के 5 सब्जेक्ट में से जिन 3 में छात्र ने सबसे ज्यादा अंक हासिल किया होगा, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना जाएगा.

11वीं के पांचों विषयों का औसत लिया जाएगा और 12वीं कक्षा के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल में प्राप्त अंकों को रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा.

बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में यह भी बताया कि जो बच्चे इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे उनके लिए अलग से परीक्षा की व्यवस्था की जाएगी.

लेकिन इसके लिए उन छात्रों को इंतजार करना होगा.जब तक कि हालात सामान्य नहीं हो जाते.

मालूम हो कि corona महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था.

सुप्रीम कोर्ट में सरकार की तरफ से केके वेणुगोपाल उपस्थित हुए थे.

सुप्रीम कोर्ट ने अगली सुनवाई सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी है.