FCRA

CBI Raid On FCRA Violation: FCRA यानी विदेशी चंदा अधिनियम को ठेंगा दिखा हो रहा था हवाला का खेल 10 लोगों समेत पांच सरकारी कर्मचारी CBI की हिरासत में कई NGO भी जांच के घेरे में

CBI Raid On FCRA Violation: FCRA यानी विदेशी चंदा अधिनियम का उल्लंघन कर और सरकारी कर्मचारियों की संलिप्तता से हो रहा था हवाला का कारोबार CBI ने 10 लोगों समेत 5 सरकारी कर्मचारियों को किया गिरफ्तार, देश में कई जगह छापे 10 गैर सरकारी संगठन(NGO) भी जांच के घेरे में

FCRA यानी विदेशी चंदा अधिनियम के उल्लंघन को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है. जिसमें 10 लोगों समेत पांच सरकारी कर्मचारियों को आज केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो(CBI) द्वारा गिरफ्तार किया गया है. ऐसे आरोप है कि यह सभी सरकारी कर्मचारी रिश्वत लेकर विदेशी चंदा अधिनियम के नियमों का उल्लंघन कर विदेशी पैसों को वारे न्यारे करने में सहायता प्रदान करते थे.

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो(CBI) ने देश के कई हिस्सों में आज छापेमारी की जिसमें दिल्ली चेन्नई मैसूर कोयंबटूर में कई स्थानों पर छापेमारी की. सीबीआई ने हवाला द्वारा भेजे गए दो करोड़ रुपए की भी बरामद की की है. साथ ही FCRA उल्लंघन मामले में 10 गैर सरकारी संगठनों(NGO) की भी जांच की जा रही है.

सीबीआई(CBI) को गृह मंत्रालय(Home Ministry) द्वारा शिकायत मिली थी कि कुछ दलाल और NGO गृह मंत्रालय के कुछ अधिकारियों को रिश्वत देकर विदेशी चंदा(FCRA) को लेकर क्लीयरेंस ले लेते हैं और इस प्रकार काले धन को भारत में बड़े आसानी से खपाया रहा था. इस मामले में कई हवाला कारोबारियों की भी गिरफ्तारी हो सकती है ऐसे कयास भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि CBI ने दो करोड़ की रकम जिसे की हवाला के जरिए भेजा गया था उसे बरामद किया है.