Bihar

BIHAR में 8 हजार से अधिक CORONA के मामले आए CM NITISH KUMAR ने किया CURFEW का ऐलान SCHOLL, COLLEGE तथा सभी शैक्षिक संस्थान 15 मई तक बंद

Bihar

COVID-19 से घनी आबादी वाला बिहार राज्य बुरी तरह प्रभावित हो गया है यहां टेस्टिंग को लेकर प्रशासनिक स्तर पर जैसे-जैसे तत्परता लाई जा रही है वैसे-वैसे संक्रमण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है.शनिवार को 7 हजार 870 मामले आए थे वहीं आज 8 ह्जार 6 सौ 90 मामले आए हैं और 27 लोगों की मौत हो गई.

स्थिति की गंभीरता को समझते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संपूर्ण प्रदेश में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी है यह कर्फ्यू रात्रि 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रहेगा.

वहीं संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान के साथ-साथ सभी शिक्षण संस्थानों को खोलने पर 15 मई 2021 तक पूर्ण रोक लगा दी गई है.

जिम, पार्क, सिनेमा हॉल, मॉल इत्यादि को भी 15 मई तक बंद रखने की घोषणा की गई है वहीं आज मीडिया कर्मियों से बात करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कुछ बातों को स्वीकारा है, प्रदेश में corona जांच संबंधी कुछ अनियमितता है जैसे कि rt-pcr की रिपोर्ट को देर से देना, सैंपल सही से नहीं लेना या फिर उसके हैंडलिंग में कोताही बरतना इत्यादि. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सख्त कदम उठाने की बात कही है.

अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को भी जल्द से जल्द दूर कर लेने की बात भी कही है. नीतीश कुमार ने कहा  कि किसी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर सख्त कदम उठाए जाएंगे.

मालूम हो कि ऑक्सीजन की कमी को लेकर एनएमसीएच के अधीक्षक(अतिरिक्त प्रभार)  डॉ.विनोद सिंह ने प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर खुद को पद मुक्त करने की बात कही थी. जिस कारण काफी हो हल्ला मचा था.

Bihar के corona के आंकड़े:

  • कुल मामले: 3,15,417
  • ACTIVE मामले: 39417
  • RECOVERED: 274207
  • कुल मौतें: 1722 * इनमें आज के मामले शामिल नहीं हैं

बिहार से बाहर रहने वाले लोग जल्द से जल्द बिहार लौट आएं

नीतीश कुमार ने पिछली गलती से सीख लेते हुए इस बार बिहार से बाहर रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द बिहार लौटाने को कहा है.

उनकी इस अपील को मानवीय आधार पर तो सही ठहराया जा सकता है लेकिन इस अपील से कहीं बाहर रहने वाले लोगों में अफरा-तफरी का माहौल पैदा ना हो जाए इस संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.नीतीश कुमार ने कहा है जहां तक हो सकेगा वह बिहार लौटने वाले लोगों की मदद करेंगे.

बिहार में प्रतिबंधों के दायरे को और बढ़ाते हुए लोगों के अंतिम संस्कार में शामिल होने की संख्या अब घटा दी गई है अब इस संख्या को 25 कर दी गई है तथा विवाह एवं श्राद्ध जैसे कार्यक्रमों के लिए लोगों की संख्या 100 तक निश्चित कर दी गई वहीं सार्वजनिक जगहों पर किसी भी प्रकार के आयोजन की अनुमति नहीं दी गई है लेकिन पूजा, श्राद्ध और दफन जैसे आयोजनों को इस सख्ती से बाहर रखा गया है.

भारत में COVID-19 के ताज़ा हालात 

आज भारत में 2 लाख 70 हजार से भी अधिक मामले आए हैं. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में corona के मामले 25 हजार को पार कर गए.आज दिल्ली में 25 हजार 462 मामले आए जबकि 161 लोगों की मौत हो गई. corona से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में आज 68631 मामले दर्ज किए गए.आज महाराष्ट्र में 5 सौ तीन लोगों की मौत हुई है.

UP में 30566 मामले और चुनावी राज्य बंगाल में 8419 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. मालूम हो कि आज एक इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा है कि कोरोना का चुनाव से कोई लेना देना नहीं है और अपने इस तर्क को सही ठहराने के लिए शाह ने उन राज्यों के नाम गिनाए जहां चुनाव नहीं हो रहे हैं फिर भी मामले बढ़ते जा रहे हैं. अमित शाह का कहना है corona के मामले उसके बदले स्वरूप की वजह से बढ़ रहे हैं.