gdm5

Morning News Updates(HINDI): बंगाल और असम चुनाव में फिर EVM पर बवाल, CORONA की रफ्तार जारी और क्या चल रहा है आईपीएल में

Morning News updates में हम लेकर आते हैं उन खबरों को संक्षिप्त रूप में जो बनती हैं दिनभर की सुर्खियां..

POLITICS(BENGAL AND ASSAM ELECTION)

पांच राज्यों में हो रहे हैं चुनाव इलेक्शन कमिशन चुस्त फिर भी EVM का खेल जारी

Election Commission द्वारा बार-बार यह कहा जा रहा है कि चुनाव के लिए पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद है लेकिन कुछ घटनाओं को देखकर ऐसा लगने लगा है कि कहीं चुनाव व्यवस्था अपने पुराने दौर मैं वापस तो नहीं आ गई है.

जब चुनाव के दौरान बूथ कैपचरिंग और मतदान पेटी को लूट लिया जाता था अब मतदान पेटी तो नहीं है लेकिन अति सुरक्षित माने जाने वाली EVM भी अब शक के दायरे में है. अभी कुछ ही दिन हुए हैं जब असम में बीजेपी नेता की गाड़ी में ईवीएम मिली थी.यह घटना पथरकंडी विधान सभा की थी.

ताजा घटनाक्रम बंगाल और असम दोनों से है जहां बंगाल में TMC नेता के घर से ईवीएम और VVPAT बरामद हुई है वहीं असम में एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या से ज्यादा ईवीएम में वोट पड़े.

बंगाल की घटना पर इलेक्शन कमीशन ने अपने अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया वही असम में भी जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं. मालूम हो कि असम की यह घटना 1 अप्रैल को हुई है जब यहां दूसरे फेज की वोटिंग हुई थी.

COVID-19 UPDATES

भारत में तीसरे दिन में 90 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं.

सोमवार को एक्टिव मरीजों की संख्या 7.84 लाख तक पहुंच गई है. लग रहा है आज यह संख्या 8 लाख को पार कर जाएगी.

मालूम हो कि नए संक्रमण के मामले में भारत अमेरिका और ब्राजील को पीछे करते हुए नंबर एक पर आ गया है.

सोमवार को भारत में कुल 96563 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई है वहीं 445 लोगों ने अपनी जिंदगी खो दी.

अगर बात देश में कुल संक्रमण की करें तो अभी तक 1.27 करोड़ लोग करोना महामारी की जद में आ चुके हैं.

भारत में कुल मौतों की संख्या 1लाख 65 हजार है. कोरोना महामारी से अब देश की राजधानी दिल्ली की हालत भी बिगड़ती जा रही है. यहां लगातार 3000 से ज्यादा मामले पिछले कुछ दिनों से आ रहे हैं .

दिल्ली सरकार ने अब मीनि कंटेनमेंट जोन बनाना शुरू कर दिया है इसे वहां लागू किया जा रहा है जहां दो या दो से अधिक मरीज मिल रहे हैं.

दिल्ली में सोमवार को 3548 कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज मिले हैं. वही 15 लोगों की इस बीमारी से जान गई.

दिल्ली में अब तक कुल 6.59 लाख लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वहीं दिल्ली में कुल मौतों का आंकड़ा 11096 है.

दिल्ली से एक राहत देने वाली खबर यह है कि बीते 2 दिनों से मामलों में कमी आई है. मालूम हो कि 4 अप्रैल को दिल्ली में सबसे अधिक मामले आए थे जिसकी संख्या 4033 थी.

SPORTS NEWS UPDATES (IPL2021)

पिछले साल COVID-19 संकट के कारण आईपीएल का आयोजन UAE में संपन्न कराया गया था. इस बार के आयोजन को भारत में ही करवाने का निर्णय लिया गया है. लेकिन इस बार भी आईपीएल के आयोजनों पर कोरोनावायरस का असर दिखने की प्रबल संभावना है.

हो सकता है कुछ मैचों के लिए स्थान का परिवर्तन किया जाए. मालूम हो कि आईपीएल 2021 का आयोजन 9 अप्रैल से किया जाएगा जिसमें रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु(RCB) का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा.

मालूम हो कि रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की कप्तानी विराट कोहली के पास है. मुंबई इंडियंस टीम जो कि मौजूदा और पिछले पांच बार की चैंपियन रह चुकी है इस कारण इसके हौसले बुलंद हैं.

covid-19 के कारण इस बार आईपीएल के मुकाबले सिर्फ 6 वेन्यू पर होंगे. इस बार आईपीएल में शामिल कोई भी टीम होम ग्राउंड पर मुकाबला नहीं खेलेगी.

आईपीएल टूर्नामेंट का फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्रस्तावित है. इस टूर्नामेंट में कुल 56 मैच खेले जाएंगे..