bengal election mamta vs bjp

BENGAL ELECTION RESULT: बंगाल में शुरुआती रुझानों में TMC को स्पष्ट बहुमत लेकिन NANDIGRAM के संग्राम में BJP के SUVENDU और MAMTA के बीच कांटे की टक्कर..

BENGAL ELECTION  में TMC को बहुमत लेकिन क्या MAMTA देंगी SUVENDU को मात..

COVID-19 के इस मुश्किल दौर में BENGAL सहित पांच राज्यों में कराए गए विधानसभा चुनावों के मतगणना का कार्य आज हो रहा है. बंगाल में TMC ने शुरुआती रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. अभी टीएमसी लगभग 200 सीटों पर आगे चल रही है वहीं देश और दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी BJP 100 से भी कम सीटों के आंकड़ों में सिमटती हुई नजर आ रही है. इस बीच एक सबसे बड़ी खबर यह है कि टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी  जो अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के SUVENDU ADHIKARI से पिछड़ रही थी लेकिन अब आगे निकल गयी हैं. वो पहले करीब 4000 मतों से पीछे चल रही थीं.

बंगाल में 1972 से लेकर 2006 तक LEFT की सरकार रही.लेफ्ट ने हर बार 200 से अधिक सीटों के साथ सरकार का गठन किया. इसमें से सिर्फ 2001 का साल ऐसा रहा जिसमें लेफ्ट को कम सीटें मिलींं. टीएमसी ने भी 2011 में 228 सीटों के साथ और 2016 में 2011 सीटों के साथ सरकार का गठन किया था. यह अलग बात है कि 2006 में टीएमसी और कांग्रेस चुनावी रण में साथ थे. बंगाल में अभी बहुमत का आंकड़ा 147 है क्योंकि अभी 292 सीटों की मतगणना हो रही है. बंगाल में कुल 294 सीटें हैं अगर बचे हुये दोनों सीटों को भी सामील कर लिया गया तो बहुमत का आंकड़ा 148 हो जाएगा.

वहीं पांच चुनावी राज्यों में से ASSAM और KERALA में सत्तारूढ़ पार्टी को ही बहुमत मिलता दिख रहा है.

केरल में LEFT और असम में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. केरल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई एक पार्टी लगातार दो बार सत्ता संभालने जा रही है. वहीं पुदुचेरी में CONGRESS और BJP के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है. TAMIL NADU में सत्ता परिवर्तन के साफ संकेत दिख रहे हैं. तमिलनाडु में DMK+ ने लगभग 78 सीटों पर बढ़त बना ली है. वहीं ADMK+  65 सीटों पर एएनएम  2 सीटों पर और AMNM 1 सीटों पर आगे है. केरल में लेफ्ट ने 80 सीटों पर बढ़त बना ली है जबकि कांग्रेस ने 55 सीटों पर और बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है. मालूम हो कि 5 विधानसभा चुनाव में बंगाल में आठ चरणों में मतदान कराए गए थे जबकि असम में तीन चरण में और बाकी अन्य तीन राज्यों में 6 अप्रैल को एक चरण में मतदान कराए गए थे.

GURU TEGH BAHADUR के 400 वें प्रकाश पर्व पर PM MODI ने गुरुद्वारा शीश गंज में मत्था टेका, corona काल में प्रधानमंत्री के इस आचरण पर लोग उठा रहे हैं सवाल

 

COVID-19: कोरोना से देश की हालत गंंभीर, अब VVIP भी इसकी ज़द में…भूलोक तो भूलोक देवलोक में भी इसकी चर्चा ???