Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav ने Mainpuri को चुना, पहली बार लड़ेंगे UP विधानसभा चुनाव

Mainpuri से अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) होंगे समाजवादी पार्टी (SP)के उम्मीदवार, मुलायम परिवार के लिए सबसे सुरक्षित सीट

आज सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी.

अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से सपा के प्रत्याशी होंगे मालूम हो कि अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा के लिए चुनाव लड़ेंगे.

अखिलेश यादव ने शायद यह ऐलान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चुनाव लड़ने के कारण किया है. क्योंकि इससे जनता में यह संदेश जाएगा कि अखिलेश यादव खुद भी चुनाव लड़ रहे हैं इसका यह अर्थ है कि प्रदेश में सपा की स्थिति मजबूत है.

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ के चुनाव लड़ने के कारण अखिलेश यादव पर नैतिक और मनोवैज्ञानिक दबाव था कि उन्हें भी चुनाव लड़ना चाहिए.

मालूम हो कि यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से विधानसभा चुनाव  के लिए बीजेपी के उम्मीदवार बनाए गए हैं.

पहले यह चर्चा थी कि  योगी आदित्यनाथ अयोध्या या फिर मथुरा से चुनाव लड़ सकते हैं वहीं अखिलेश यादव को लेकर यह पूरी तरह से साफ नहीं था लेकिन फिर भी यह कहा जा रहा था कि अखिलेश यादव आजमगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं.

जिस प्रकार योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सीट बेहद ही सुरक्षित मानी जाती है उसी तरह मैनपुरी भी अखिलेश यादव के लिए बेहद ही सुरक्षित माना जा रहा है.

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से प्रारंभ हो रहा है. उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान कराए जाएंगे. अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा.

उत्तर प्रदेश के साथ-साथ भारत के अन्य चार राज्यों में भी विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं. वे राज्य हैं उत्तराखंड गोवा मणिपुर और पंजाब.

जहां उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे तो वहीं मणिपुर में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए कराए जाएंगे जबकि पंजाब उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव होंगे.

उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं जबकि पंजाब में 117 तो गोवा में 40 मणिपुर में 60 और उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटें हैं.