AIirtel Vodafone jio

Airtel इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कंपनी ने दिया तगड़ा झटका, Jio और Vodafone का प्लान भी हो सकता है महंगा

Airtel ने अपने प्लान को महंगा कर अपने यूजर्स को आज एक तगड़ा झटका दिया. मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी खबरें हैं कि Jio और Vodafone के प्लान भी हो सकते हैं महंगे.

आज भारतीय Airtel ने अपने टैरिफ प्लान को महंगा कर दिया. Airtel ने अपने प्लान को 25% तक महंगा कर दिया है. इससे प्रीपेड ग्राहकों को नुकसान उठाना पड़ेगा.

वही Vodafone और Jio भी अपने प्लान को महंगा कर सकते हैं. ऐसी मीडिया में चर्चा है. Airtel ने इस वृद्धि पर कहा है कि ऐसा करना स्वस्थ बाजार के लिए जरूरी है.

मालूम हो कि Airtel ने पोस्टपेड ग्राहकों यानी कि जो ग्राहक पहले सेवा का इस्तेमाल करते हैं और बाद में मूल्य चुकाते हैं,उसके टैरिफ में पहले ही वृद्धि कर दी थी.

यह बड़े हुए टैरिफ 26 तारीख से लागू हो जाएंगे. इसके बाद ग्राहकों को अधिक मूल्य चुकाकर सेवाओं का इस्तेमाल करना होगा.

कंपनियां खासकर Jio ने भारत में इंटरनेट क्रांति की शुरुआत की थी. जिसमें बहुत ही कम मूल्य पर ग्राहकों को इंटरनेट की सेवा और कॉलिंग फैसिलिटी उपलब्ध कराया था. अब यही टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों की आदतों के साथ खिलवाड़ कर रही हैं.

अब जिओ का सबसे सस्ता प्लान भी ₹198 से कम का नहीं है. यानी जो ग्राहक सिर्फ इनकमिंग की सुविधा भी चाहते हैं उनको भी महीने में कम से कम ₹200 का रिचार्ज तो कराना ही होता है.

फिर भी अन्य कंपनियों के मुकाबले में अभी भी Jio सबसे सस्ती सेवाएं प्रदान कर रहा है. अगर नेटवर्क की बात करें तो इस मामले में भी जिओ की सर्विस अन्य टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले बेहतर है.

इंटरनेट सेवाओं की आदत और जरूरत की वजह से अब लोग मोबाइल इंटरनेट से ज्यादा फाइबर कनेक्शन पर जोर दे रहे हैं. इसके पीछे जो मुख्य कारण है वह है फाइबर कनेक्शन का सस्ता और बेहतर होना.

चुकी फाइबर कनेक्शन ज्यादातर बड़े शहरों में हैं उपलब्ध है. इस कारण अभी भी आम जनों की निर्भरता मोबाइल कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटरनेट सेवाओं पर ही है.

Vodafone Idea(Vi) ने भी महंगे किए अपने प्लान, ग्राहकों को चुकाने होंगे 20 से 25% तक अधिक मूल्य.. Live updates