You Tube Channels Blocked

YouTube Channels Blocked in Connection With Pakistan: लोगों को गुमराह करने वाले चार पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल समेत 22 पर I&B मंत्रालय ने कसा शिकंजा

YouTube Channels Blocked in Connection With Pakistan: भारत के लोगों को गुमराह करने वाले 22 You Tube चैनलों को i&b मिनिस्ट्री ने किया ब्लॉक, भ्रामक खबरों द्वारा कर रहे थे भारत की छवि खराब, जानिए चैनलों के नाम

डिजिटल दौर में यूट्यूब(You Tube) खबरों को साझा करने का एक सशक्त माध्यम बन गया है. जहां बड़े ही आसानी से कोई भी व्यक्ति अपना न्यूज़ चैनल(News Channel) बना सकता है. लेकिन जहां अधिकतर लोग यूट्यूब के माध्यम से जागरूकता फैलाने का काम कर रहे हैं तो वहीं कुछ घटिया मानसिकता और पड़ोसी देश की सरपरस्ती वाले लोग यूट्यूब का इस्तेमाल भारत की एकता और अखंडता को प्रभावित करने के लिए कर रहे हैं.

इसका खुलासा आज i&b मिनिस्ट्री द्वारा किया गया, जब मंत्रालय ने 22 यूट्यूब  चैनलों को प्रतिबंधित कर दिया. इन 22 में से 4 यूट्यूब चैनल का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है. बताते चलें कि कुछ दिन पहले ही भारत सरकार ने कुछ यूट्यूब चैनल पर प्रतिबंध लगाए थे, जिनका संबंध आतंकवादी संगठनों से था.

इन सबके बीच सबसे अच्छी बात यह है कि भारत सरकार की सख्त निगरानी व्यवस्था के कारण ऐसे चैनल जल्द ही पकड़े जाते हैं और बंद कर दिए जाते हैं. आज भी भारत सरकार के I&B मंत्रालय ने चार पाकिस्तानी समेत 22 यू ट्यूब चैनल को प्रतिबंधित किया है.

आप भी ऐसे भ्रामक खबरों से सावधान रहें और खासकर ऐसे भ्रामक खबरों को भूल से भी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा ना करें. क्योंकि इन खबरों का एक ही उद्देश्य होता है शांति व्यवस्था को बिगाड़ना.

जिन पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों को प्रतिबंधित किया गया है उनके नाम हैं ‌- दुनिया मेरे आगे, गुलाम नबी मदनी, हकीकत टीवी और हकीकत टीवी 2.0. इसके साथ ही अट्ठारह और ऐसे चैनल हैं जिनको भ्रामक खबरों को फैलाने के  कारण  प्रतिबंधित किया गया है .उनके नाम इस प्रकार हैं.

1. ARP News
2. AOP News
3. LDC News
4. Sarkari Babu
5. SS ZONE Hindi
6. Smart News
7. News23Hindi
8. Online Khabar
9. DP news
10. PKB News
11. Kisan Tak
12. Borana News
13. Sarkari News Update
14. Bharat Mausam
15. RJ ZONE 6
16. Exam Report
17. Digi Gurukul
18. दिन भर की खबरें

सबसे अजीब बात यह है कि इस प्रकार की भ्रामक खबरों को फैलाने वाले यूट्यूब चैनल पर विव्स और लाइक की भरमार होती है. ये जल्द ही ट्रेंडिंग में आ जाते हैं. जबकि अच्छी खबरों को प्रकाशित करने वाले यूट्यूब चैनलों को यूट्यूब पर अपनी जगह बनाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है.