rcbvskkr

RCB vs KKR, IPL 2021: RCB का विजय अभियान जारी, KKR को 38 रनों से हराया

RCB vs KKR, IPL 2021

चेन्नई में खेले गये इस मैच में RCB के कप्तान VIRAT KOHLI ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी का फैसला लिया. शुरुआती झटकों के बाद मैक्सवेल और डीविलियर्स के पारी की बदौलत RCB ने KKR के सामने 205 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR की टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए. जिस कारण कोई भी लम्बी साझेदारी नहीं बन पाई. KKR की टीम 20 ओवरों में मात्र 166 रन ही बना पाई और मैच  RCB के हाथों 38 रनों से हार गई.

Highlights: 

टॉस  जीतकर कप्तान विराट कोहली ने देवदत्त पडिक्कल के साथ पारी की शूरुआत की मगर दुसरे ही ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने पहले कोहली को 5 रन और फिर रजत पाटीदार को 1 रन पर आउट कर RCB की टीम को मुश्किल परिस्थिती में डाल दिया. चौथे बल्लेबाज के रूप में आए ग्लेन मैक्स्वेल ने पडिक्कल के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुँचा दिया.

ग्लेन मैक्स्वेल ने आते ही खुलकर खेला वहीं पडिक्कल दूसरी छोर से सम्भल कर खेल रहे थे. चार ओवरों में जहाँ RCB की टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 19 रन था अगले दो ओवरों में दोनो बल्लेबाजों ने मिलकर स्कोर 45 तक पहुँचा दिए. मैक्स्वेल ने अपना आक्रामक तेवर दिखाते हुए  KKR के गेंदबाजों की जमकर धुलाई की और 9वें ओवर में इस सीजन का अपना दूसरा अर्धसतक पूरा किया.

पडिक्कल 12वें ओवरों में 25 रन बनाकर पी कृष्णा के शिकार बनें. अगले बल्लेबाज ए.बी. डीविलियर्स ने रनों की गति को रुकने नहीं दिया. 17वें ओवर में जब मैक्सवेल 49 गेंदो में 4 चौकों और 3 छक्कों कि मदद से 78 रन बनाकर आउट हुए तब  RCB  की टीम का स्कोर 4 विकेट के नुक्सान पर 148 रन था. अगले 3 ओवरों में डीविलियर्स और जेमिसन ने मिलकर टीम का स्कोर 204 रनोंं तक पहुँँचा दिया. डीविलियर्स ने मात्र 34 गेेंदो मेें  76 रन बनाए जिसमेें 9 चौके और 3 छक्के शामिल थे.

205 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR की पारी अच्छे फार्म में चल रहे नितीश राणा और शुबमन गिल ने की. शुबमन तेज खेलने कि कोशिश में दुसरे ओवर में ही जेमिसन को अपना विकेट दे बैठें. शुबमन ने पहले गेंद पर चौका और लगातार तीसरे-चौथे गेंद पर छक्का जड़ा मगर फिर से एक और बाउंड्री मारने के प्रयास में वो 21 रन बनाकर आउट हो गए.

तीसरे बल्लेबाज के रूप में आए राहुल त्रिपाठी ने कमान सम्भालते हुए  टीम का स्कोर आगे बढ़ाया मगर पावर प्ले के आखिरी ओवर में वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर 25 रन बनाकर आउट हो गये. 6 ओवर समाप्त होने पर KKR  का स्कोर दो विकेट पर 57 रन था, अगले ही ओवर में चहल ने नितीश राणा को भी 18 रनों के निजी स्कोर पर वापस भेज IPL के इस सीजन का पहला विकेट अपने नाम किया. चहल ने 9 वें ओवर में दिनेश कार्तिक को भी पैवेलियन भेजा.

10 ओवर के समाप्ति पर KKR कि टीम ने 4 विकेट खो कर 83 रन बनाए थे और क्रिज पर कप्तान मॉर्गन और शाकिब अल हसन खेल रहे थे. शुरुआती ओवरों में और मध्य क्रम में लम्बी साझेदारी ना होने के कारण KKR के लिए इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल हो गया. 14वें ओवर में कप्तान मॉर्गन भी 23 गेंदो में 29 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार बने. अगले 6 ओवरों में  KKR को 90 रन बनाने थे और विकेट पर नए बल्लेबाज के रुप रसल थे. रसल ने 17वें ओवर में चहल को लगातार 1 छक्का और 3 चौका जड़ा, इस ओवर से कुल 20 रन निकाले. रसल के भरपूर कोशिश के बावजूद KKR  की टीम 205 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकी और 20 ओवरों में 8 विकेट खो कर मात्र 166 रन ही बना सकी. रसल ने 20 गेंदो में 3 चौकों और 2 छक्के कि मदद से 31 रन बनाए.

मैन ऑफ द मैच का अवार्ड ए.बी.डीविलियर्स को उनके बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए दिया गया.