Railway

Railway Clarified No Concession In Rail Fare Yet: रेल यात्रा किराए में वरिष्ठ नागरिकों को 1 जुलाई से छूट देने संबंधित हर खबर झूठी सरकार ने दिया स्पष्टीकरण

Railway Clarified No Concession In Rail Fare Yet: रेल यात्रा किराए में वरिष्ठ नागरिकों(Senior Citizen)  को अभी नहीं मिलेगी राहत, 1 जुलाई 2022 से छूट बहाल करने वाली हर खबर भ्रामक, जानिए सरकार ने इस पर क्या कहा

रेल यात्रा किराए में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट को कोविड के दौरान ही बंद कर दिया गया था. अभी सरकार ने इसे बहाल करने का कोई निर्णय नहीं लिया है(Railway Clarified No Concession In Rail Fare Yet). रेल यात्रा में वरिष्ठ नागरिकों को छूट देने संबंधित जो भी खबरें मीडिया द्वारा चलाई जा रही हैं वो सभी खबरें भ्रामक(Misleading) हैंं और इनका वास्तविकता(Beyond Reality) से कोई लेना देना नहीं है.

दरअसल कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी खबरें आई थी कि सरकार 1 जुलाई 2022 से वरिष्ठ नागरिकों(Senior Citizen) को रेल किराए(Railway Fare) में रियायत को फिर से बहाल करने जा रही है. भ्रामक खबरों का संज्ञान लेते हुए सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा एक नोट जारी किया गया है. जिसमें यह कहा गया है कि वर्तमान में सिर्फ दिव्यांगों और बीमार लोगों के लिए किराए में रियायत दी जा रही है और अन्य किसी को भी रियायत देने की कोई घोषणा नहीं हुई है.

मालूम हो कि रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को corona काल से पहले किराए में राहत दी जाती थी जिसमें महिला यात्रियों के लिए 50% एवं पुरुष यात्रियों के लिए 40% तक की छूट का प्रावधान था. कोरोना के दौरान रेलवे को जबरदस्त घाटा लगा था और घाटे की भरपाई के लिए IRCTC और रेलवे(Railway) ने कुछ बड़े कदम उठाए थे जिसमें यात्रा किराए में छूट को बंद करने का फैसला भी शामिल था.