The Bharat Bandhu

FIFA World Cup 2022 News: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आज से होगा आगाज़ 32 टीमें लेंगी हिस्सा पहला मैच Qatar vs Ecuador

FIFA World Cup 2022 News

FIFA World Cup 2022 News: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन आज से 22 वीं बार खेले जा रहे इस विश्व कप में 32 टीमें होंगी शामिल पहला  मैच आज 9.30 बजे Qatar और Ecuador के बीच Al Bayt Stadium में खेला जाएगा 4 साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जाता है FIFA World Cup

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत आज होने जा रही है. इस बार का  FIFA World Cup क़तर में खेला जा रहा है. कतर(Qatar) के मौसम को देखते हुए इस बार के वर्ल्ड कप का आयोजन जून और जुलाई में ना कराकर नवंबर दिसंबर में कराया जा रहा है.क्योंकि कतर में अत्यधिक गर्मी रहती है. अत्यधिक गर्मी से बचने के लिए फीफा वर्ल्ड कप के स्टेडियम को उन्नत तकनीक से बनाया गया है और वातानुकूलित सिस्टम को बेहतर ढंग से डिजाइन किया गया है.

 FIFA World Cup 2022 Qatar Vs Ecuador: फीफा वर्ल्ड कप का पहला मैच कतर और इक्वाडोर के बीच भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे  खेला जाएगा..

जिन स्टेडियमों में फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन किया जाएगा उसमें लुसैल स्टेडियम(Lusail Stadium) की क्षमता सबसे अधिक है. उसमें एक साथ 80000 लोग बैठ सकते हैं. जबकि  दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम अल बेत(Al Bayt Stadium Qatar) स्टेडियम है जिसमें दर्शकों की क्षमता 60000 है. अन्य स्टेडियमों में दर्शकों की क्षमता 40 से 45 हजार के बीच है.

Qatar FIFA World Cup 2022 Groups Wise Information: कतर में हो रहे 22वें में फीफा वर्ल्ड कप में 32 टीमों को अलग-अलग 8 ग्रुप में बांटा गया है. जिसमें  में कतर इक्वाडोर सेनेगल  और नीदरलैंड ग्रुप A में जबकि ग्रुप B में इंग्लैंड ईरान अमेरिका और वेल्स को रखा गया है.

अगर बात ग्रुप C की करें तो इसमें अर्जेंटीना सऊदी अरब मेक्सिको और पोलैंड है. ग्रुप डी में फ्रांस ऑस्ट्रेलिया डेनमार्क ट्यूनीशिया है. ग्रुप ई में स्पेन कोस्टारिका जर्मनी और जापान हैंं. ग्रुप एफ की बात करें तो इसमें बेल्जियम कनाडा मोरक्को और क्रोएशिया को शामिल किया गया है. वही ग्रुप जी में ब्राजील सरबिया स्विट्जरलैंड कैमरून को जगह मिली है, तो ग्रुप एच में पुर्तगाल घाना उरूग्वे और साउथ कोरिया को रखा गया है.

इस बार के फीफा वर्ल्ड कप में सबसे अधिक यूरोप से 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं जबकि एशिया से शामिल होने वाली टीमों की संख्या छह है, तो वहीं अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका से चार-चार टीमें फीफा वर्ल्ड कप 2022 में हिस्सा लेंगी. साउथ अमेरिका से 5 टीमें हिस्सा ले रही हैं.

इस बार के फीफा वर्ल्ड कप में प्रत्येक ग्रुप में 4 टीमों को जगह दी गई है. इस प्रकार 8 ग्रुप बनाए गए हैं. प्रतीक ग्रुप में छह मैच खेले जाएंगे इस प्रकार कुल 48 मैच खेले जाएंगे. राउंड ऑफ में 16 टीमें शामिल होंगी और इसमें सफल होने वाली 8 टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए आपस में भिड़ेंगी. क्वार्टर फाइनल में 4 मैच खेले जाएंगे जबकि सेमीफाइनल में 4 टीमों को जगह मिलेगी.

FIFA World Cup 2022 Final: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को होगा. यह मुकाबला कतर के सबसे बड़े स्टेडियम लुसाइल(Lusail Stadium Qatar) में होगा. हमने पहले ही बताया है कि यह कतर का सबसे बड़ा स्टेडियम है और इसमें 80 हजार के करीब दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है. अगर मैच की टाइमिंग की बात करें तो फीफा वर्ल्ड कप 2022 का पहला मैच भारतीय समय अनुसार रात्रि 9:30 बजे खेला जाएगा. फीफा वर्ल्ड कप का पहला मैच  Qatar vs Ecuador है. यह मैच अलबेत स्टेडियम(Al Bayt Stadium Qatar) में खेला जाएगा.

देश