Delhi MCD Result BJP Voters Unaffected

Delhi MCD Result BJP Voters Unaffected: दिल्ली MCD Election में केजरीवाल और AAP चाह कर भी BJP के मतदाताओं को नहीं कर पाए प्रभावित

Share

Delhi MCD Result BJP Voters Unaffected: दिल्ली में केजरीवाल(Kejriwal) की जीत के बाद भी BJP का पलड़ा भारी जानिए ऐसा क्यों!! कांग्रेस की लुटिया डूबी, क्या गुजरात(Gujrat Election Result) में भी ऐसा ही देखने को मिलेगा

दिल्ली नगर निगम चुनाव(MCD Election Result) के नतीजों को देखने से कुछ चीजें बेहद ही साफ हो गई हैं. उसमें एक है BJP का अपना वोट बैंक. केजरीवाल(Kejriwal) की लाख कोशिशों के बावजूद भी बीजेपी के वोट बैंक पर कोई असर नहीं हुआ है बल्कि उसे इसमें कुछ फायदा ही हुआ है.

BJP के वोटर अ‍ब भी BJP के साथ: अगर आंकड़ों की बात करें तो साल 2017 में हुए MCD  चुनाव में बीजेपी को 39.03% मत मिले थे जबकि 2022 MCD  चुनाव में बीजेपी को 39.09% मत प्राप्त हुए हैं. इसका अर्थ साफ है कि बीजेपी को 0.06% का फायदा ही हुआ है.

इस प्रकार देखा जाए तो आम आदमी पार्टी(AAP) को  MCD Election Result 2022 में भले ही अधिक सीटें(134) प्राप्त हुई हो लेकिन बीजेपी के वोट बैंक पर आम आदमी पार्टी का जादू नहीं चला है. बीजेपी के साथ उसके वोटर अभी भी तटस्थता जुड़े हुए हैं.

तो सवाल उठता है कि आखिर आम आदमी पार्टी को जो सीटें मिली हैं वह आखिर कहां से मिली हैं तो इसका सीधा जवाब है कि आम आदमी पार्टी(AAP) को इस बार कांग्रेस के वोटरों का जबरदस्त फायदा मिला है. साल 2017 में संपन्न हुए नगर दिल्ली निगम चुनाव में कांग्रेस को 21.02% मत मिले थे जबकि इस बार कांग्रेस का मत प्रतिशत घटकर 11.68% रह गया.

वहीं अगर आम आदमी पार्टी के मत प्रतिशत की बात करें तो साल 2017 में आम आदमी पार्टी को मात्र 25.08% मत मिले थे और इसके बल पर आम आदमी पार्टी ने 48 सीटें जीती थी. लेकिन इस बार आम आदमी का वोट प्रतिशत 25.08% से बढ़कर 42.05% हो गया. इस मत प्रतिशत के बल पर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम पर कब्जा किया और बीजेपी को बाहर करते हुए 134 सीटों पर अपना परचम लहराया.

Delhi MCD Election 2022 में बीजेपी को 104 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा है, तो कांग्रेस को मात्र 9 सीटें और अन्य के खाते में 3 सीटें गई हैं तो वही आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों के साथ सत्ता की चाबी अपने हाथों में ले ली है.

MCD Election में जीत के बाद AAP के बदले बोल: एमसीडी इलेक्शन में सत्ता हाथ में आते ही आम आदमी पार्टी के बोल भी बदल गए हैं. जहां चुनाव के दौरान वह बीजेपी पर हमलावर थी तो वहीं जीत हासिल करने के बाद अरविंद केजरीवाल ने यह साफ कहा है कि वह केंद्र सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी.

एमसीडी चुनाव में एक बात और देखने को मिली है और वह है बीजेपी ने आम आदमी पार्टी को उन जगहों पर खासा नुकसान पहुंचाया है जहां आम आदमी पार्टी के मंत्रियों की खास पकड़ मानी जाती थी. जिसमें सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया का इलाका शामिल है.

बताते चलें कि Delhi MCD में 250 वार्ड हैं और सत्ता हासिल करने के लिए 126 सीटों का जादुई आंकड़ा हासिल करना होता है जो कि आम आदमी (AAP) ने हासिल कर लिया है. नतीजों से पहले जहां बीजेपी MCD में मेयर पद पर अपना दावा कर रही थी तो वहीं अब बीजेपी खेमे में उदासी है. लेकिन वोट प्रतिशत के आंकड़े को देखते हुए बीजेपी थोड़ी संतुष्ट भी नजर आ रही है.

 

Scroll to Top