Delhi Circle Rate

Delhi Circle rate: Delhi में जमीन मकान खरीदने वालों के लिए बुरी खबर सरकार जल्द ही बढ़ा सकती है सर्किल रेट

Delhi Circle rate: अगर आप भी दिल्ली में मकान जमीन खरीदना चाहते हैं तो आपको लग सकता है झटका दिल्ली सरकार जल्द ही बढ़ा सकती है सर्किल रेट

महंगाई से परेशान दिल्ली की जनता को एक और तगड़े झटके के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि सरकार जल्द ही Delhi Circle rate में बढ़ोतरी करने वाली है.

मालूम हो कि शहर में जमीन मकान सहित अन्य संपत्तियों की खरीद बिक्री के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक स्टैंडर्ड रेट तय किया जाता है जिसे सर्किल रेट(Circle rate) कहते हैं.

अगर किसी को संपत्ति खरीदना या बेचना हो तो जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित सर्कल रेट का पालन करना होता है इससे कम पर बिक्री या खरीदी नहीं की जा सकती हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में सर्कल रेट को 30% तक बढ़ाया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो इससे सरकार की आमदनी तो बढ़ेगी लेकिन खरीदारों की जेब ज्यादा ढीली होगी.

बताते चलें कि ऐसा नहीं है कि दिल्ली के सभी इलाकों में सर्किल रेट बढ़ेंगे बल्कि कुछ इलाकों में इसके कम होने की भी संभावना है.

दिल्ली में साल 2014 में जमीन की खरीद बिक्री के लिए Circle rate को बढ़ाया गया था और पुनः बढ़ोतरी के लिए 2020 का साल प्रस्तावित था लेकिन  Covid-19 महामारी के कारण इस प्रस्ताव को टााल दिया गया था.

बताते चलें कि साल 2021 में corona महामारी से बुरी तरह प्रभावित रियल स्टेट को उबारने के लिए दिल्ली सरकार ने सर्किल रेट को 20% तक कम कर दिया था जो कि सभी श्रेणियों के लिए प्रभावी थी.