feature image

IPL 2021: RCB और MI दोनों ने इतिहास रचे लेकिन एक के खेमें में खुशी एक के खेमें में गम

चेन्नई के एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम में खेले जा रहे पहले मैच में RCB के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और MI की टीम को 20 ओवरों में 159 रनों के स्कोर पर रोक दिया.

 

पावर प्ले में मुंबई इंडियंस की  धीमी बल्लेबाजी और RCB की सधी हुई गेंदबाजी

रोहित शर्मा ने क्रिस लिन्न के साथ मिलकर पारी कि शुरुआत की, शुरु में दोनों बल्लेबाज़ों ने सम्भल कर खेला रोहित अभी अपने हाथ खोल ही रहे रहे थे कि चौथे ओवर  की आखिरी गेंद पर ताल-मेल कि कमी के कारण 19 रन बनाकर रन आउट हो गये. तीसरे नम्बर पर अच्छे फॉर्म में चल रहे सूर्य कुमार यादव ने आकर पारी को सम्भाला,पावर प्ले में MI की टीम के मात्र 41 रन ही बने, यहाँ से क्रिस लिन्न और सूर्य कुमार यादव ने मिल कर रनों की गति बढाई.  11वें ओवर में आउट होने से पहले टीम का स्कोर 94 रन तक पहुँचा दिया था मगर यहाँ से RCB के गेंदबाज़ों ने सधी हुई गेंदबाज़ी की, लगातार अंतराल पर विकेट गिराये और अगले 9 ओवरों में सामने वाली टीम को मात्र 65 रन ही बनाने दिये.

harshal

हर्षल पर कप्तान कोहली का भरोसा काम आया

हर्षल पटेल कप्तान कोहली के भरोसे पर खड़े उतरे उन्होंने अपने 4 ओवरों में मात्र 27 रन देकर 5 विकेट लिये. MI कि तरफ से क्रिस लिन्न ने सर्वाधिक 49 रन बनाए, वहीं सूर्य कुमार यादव ने 31 और इशान किसन ने 28 रन बनाये.

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी RCB की  तरफ से कप्तान कोहली और वाशिंग्टन सुंदर ने पारी कि शुरुआत की, सुंदर नई गेंद खेलने में थोड़े असहज दिखे, 5वें ओवर में उन्हें क्रुणाल पांड्या ने आउट किया, सुंदर 16 ग़ेंदों में मात्र 10 रन ही बना पाए इसके बाद आए रजत पाटिदार भी कोहली का ज्यादा साथ नहीं दे सके और 6वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए, उन्होंने मात्र 8 रन की बनाये. कोहली ने क्रिज पर आए नये बल्लेबाज़ मैक्स्वेल के साथ मिल कर पारी को आगे बढाया, मैक्सवेल ने आते ही तेज खेल दिखाया और MI के गेंदबाज़ों पर हावी रहे. 13वें ओवर में कप्तान कोहली को जसप्रित बुमराह ने आउट किया, कोहली ने 33 रन बनाये और आउट होने से पहले मैक्सवेल के साथ मिल कर आपनी  टीम क स्कोर 98 रनों तक पहुँचा दिया था.

kohli maxwell

मैच का रोमांचक हिस्सा, जिसके दौरान दर्शक अपने टीवी स्क्रीन मोबाइल लैपटॉप से नज़र नहीं हटा पाए

विराट कोहली के आउट होने के बाद RCB की टीम के भी लगातार अंतराल पर विकेट गिरे जिससे टीम थोड़ी दबाव में जरुर आ गई थी मगर ए. बी. डेविलियर्स जिस काम के लिए जाने जाते हैं उन्होंने बिल्कुल उसी अंदाज में बल्लेबाज़ी की और अप्ने अनुभव को दिखाते हुए मुकाबले का रुख वापस से अपनी टीम कि ओर मोड़ दिया. जब 3 गेंदों में 3 रन चाहिये थे तब 2 रन चुराने के चक्कर में वह रन आउट हो गये उन्होंने 27 गेंदों में बहुमुल्य 48 रन बनाये, अगली दो गेंदों पर हर्सल पटेल और मो. शिराज ने मिलकर दो रन बना अपनी टीम की जीत सुनिश्चीत की.

हर्षल पटेल को उनकी बेहतरीन और किफायती गेंदबाज़ी के लिए मैन ऑफ द मैच क खिताब दिया गया, RCB ने इस मुकाबले को जीत सीजन के ओपनर मैच में हार के सिलसिले को तोड़ा,  तो MI ने IPL में अपने पहले मुकाबले में हार के सिलसिले को बरकरार रखा.